logo-image

यूपी के मरीजों को मिलेगी राहत, बोकारो से ऑक्सीजन लेकर लखनऊ रवाना हुई एक और ट्रेन

झारखंड के बोकारो से मेडिकल ऑक्सीजन के 4 ट्रकों को लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ लौट रही है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इसकी जानकारी दी है.

Updated on: 25 Apr 2021, 02:51 PM

highlights

  • यूपी के मरीजों को मिलेगी राहत
  • ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से रवाना
  • बोकारो से लखनऊ पहुंची ट्रेन

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में जबरदस्त वृद्धि हो रही है. हर दिन कोरोना के नए मामले रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. संक्रमण की बेकाबू रफ्तार से उत्तर प्रदेश में हालात बिगड़ते जा रहे हैं.  अस्पतालों में ऑक्सीजन का टोटा पैदा हो गया है. कोरोना मरीजों की बढ़ती तादाद के बीच ऑक्सीजन की कमी से हाहाकार मचा है. हालांकि इससे निजात दिलाने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए वहां ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है. इसी कड़ी में कोरोना संक्रमण झेल रही सांसों को बचाने के लिए एक और ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन झारखंड के बोकारो से ऑक्सीजन टैंकर लेकर लखनऊ के लिए रवाना हो गई है.

यह भी पढ़ें: वैक्सीन की कमी की दुहाई दे कांग्रेस शासित राज्यों ने खड़े किए टीकाकरण से हाथ

झारखंड के बोकारो से मेडिकल ऑक्सीजन के 4 ट्रकों को लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ लौट रही है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इसकी जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट कर बताया, 'उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिये कल सुबह भेजी गयी ऑक्सीजन एक्सप्रेस, आज बोकारो से लखनऊ के लिये वापस चल चुकी है. लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन से लोडेड यह ट्रेन जल्दी ही लखनऊ पहुंचेगी, तथा रोगियों के लिये ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करेगी.'

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, हर जिले में बनेंगे ऑक्सीजन प्लांट 

शनिवार को भी एक ऑक्सीजन ट्रेन बोकारो से लखनऊ पहुंची थी. दो टैंकर लखनऊ में उतारे गए थे. गुरुवार सुबह 8 बजे लखनऊ से ऑक्सीजन एक्सप्रेस रवाना हुई थी, जो 18 घंटे बाद रात दो बजे बोकारो पहुंची थी. बोकारो आद्रा रेलवे मंडल प्रशासन के अंतर्गत आता है, जहां पहले से ही तैयारी की गई थी. रात में ही टैंकरों को अनलोड कर उन्हें स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) के प्लांट में भेजा गया था. जिसके बाद शुक्रवार सुबह 11 बजे तक टैंकर ट्रेन पर लोड हो गए और दो बजे ट्रेन रवाना कर दी गई. जिसके बाद शनिवार को ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ पहुंची थी.