News Nation Logo

अनलॉक होने से मजह अब 4 कदम की दूरी पर है यूपी, ये 4 जिले बने रोड़ा

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देश में तबाही मचा दी थी जिसके देश में कुछ गाइडलाइंस के साथ लॉकडाउन लगा दिया गया. लॉकडाउन के बाद देश में देजी से कोरोना वैक्सीनेशन भी शुरू किया गया जिसके बाद देश में कोरोना के मामलों में एक बार फिर कमी आई है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 06 Jun 2021, 07:02:27 PM
Unlock-UP

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • यूपी के कंप्लीट अनलॉक में 4 जिले बने रोड़ा
  • नोएडा में 600 से कम हुए कोरोना संक्रमित
  • थियेटर-मॉल्स अगले आदेश तक बंद रहेंगे
  • कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य

लखनऊ:

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देश में तबाही मचा दी थी जिसके देश में कुछ गाइडलाइंस के साथ लॉकडाउन लगा दिया गया. लॉकडाउन के बाद देश में देजी से कोरोना वैक्सीनेशन भी शुरू किया गया जिसके बाद देश में कोरोना के मामलों में एक बार फिर कमी आई है. देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में भी लॉकडाउन लगाया गया था लेकिन अब यूपी पूरी तरह से अनलॉक की तैयारी कर चुका है लेकिन अभी भी उसकी राह में प्रदेश के 4 जिले बड़ा रोड़ा बने हुए है. इनमें से सीएम योगी आदित्यनाथ का गृहजनपद गोरखपुर, राजधानी लखनऊ, सहारनपुर और मेरठ जिले शामिल हैं. 

उत्तर प्रदेश अब पूरी तरह से अनलॉक होने में मात्र चार कदम दूर है. लखनऊ, गोरखपुर, सहारनपुर और मेरठ जिले में ही सिर्फ एक्टिव केसों की संख्या 600 से अधिक है और माना जा रहा है कि गोरखपुर में कल शाम तक यह संख्या 600 से नीचे आ जाएगी. आज गोरखपुर में कोरोना के कुल एक्टिव केस 722 हैं. लोगों को भी इस अनलॉक का इंतजार है लेकिन लोगों का मानना है कि अनलॉक होने के बाद आम लोगों की भी जिम्मेदारी पूरी तरह से बन जाएगी की वह सरकार की गाइडलाइन का पालन करें और संक्रमण के डर को वापस बढ़ने ना दें. गोरखपुर में अनलॉक की बन रही परिस्थितियों को लेकर लोगों से बात की.

यह भी पढ़ेंःवुहान लैब लीक को लेकर भारतीय वैज्ञानिकों ने पहले ही जता दिया था संदेह

वहीं देश की राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले को कल से अनलॉक कर दिया जाएगा. मतलब साफ है कि कल से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी अनलॉक लागू हो जाएगा. गौतमबुद्धनगर में कोरोना के एक्टिव मामले 600 से कम होने के बाद जिला प्रशासन ने ये फैसला किया है. इस दौरान सुबह के 7 बजे से शाम के 7 बजे तक कोरोना कर्फ्यू में ढील दी जाएगी. शाम को 7 बजे से सुबह के 7 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू रहेगा और जिले में हर शनिवार और रविवार को साप्ताहिक बंदी भी लागू रहेगी. 

यह भी पढ़ेंःएक लाख से ज्यादा हेल्थ वालंटियर का अभियान चलाएगी BJP: भूपेंद्र यादव

नई गाइडलाइंस में निजी कंपनियों के कार्यालय खोले जा सकेंगे. साथ ही सभी सरकारी दफ्तर 50% एम्प्लॉई के साथ खुलेंगे. इसके अलावा स्कूल, कॉलेज और एज्युकेशनल इंस्टीट्यूट बंद रहेंगे. रेस्टोरेंट से अभी होम डिलीवरी ही होगी. हाईवे के किनारे ढाबे खुलेंगे मॉल, सिनेमाघर, क्लब ये सब बंद रहेंगे. दूसरी ओर इंडस्ट्रियल इंस्टीट्यूट खुले रहेंगे. पहले की तरह सब्जी मंडी खुली रहेंगी. धर्म स्थलों के अंदर एक बार में एक स्थल पर 5 से अधिक श्रद्धालु न हों. अनलॉक के शुरुआती चरण में अभी रेस्टोरेंट और होटल रहेंगे बंद रहेंगे. हालांकि इस दौरान होम डिलीवरी जारी रहेगी. इसके अलावा स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे.

First Published : 06 Jun 2021, 06:47:28 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो