News Nation Logo

UP:  CM योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बेहतर

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 23 Nov 2022, 05:08:57 PM
cm yogi

सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: File Photo)

लखनऊ:  

UP : सीएम योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन व मेडिकल एजुकेशन उत्तर प्रदेश यानि MeUP के सहयोग से उत्तर प्रदेश की उत्तम स्वास्थ्य व्यवस्थाएं पूरे देश के लिए उदाहरण पेश कर रही हैं. यूपी सरकार का संकल्प न सिर्फ स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करना है, बल्कि चिकित्सा शिक्षा को नई पहचान दिलाने के साथ-साथ इस क्षेत्र में युवाओं के लिए बड़ी संख्या में रोजगार के अवसरों का सृजन करना भी है. इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर हाल ही में मेडिकल एजुकेशन उत्तर प्रदेश यानि MeUP के सहयोग से मिशन निरामया: का शुभारंभ किया गया था. इसके बाद MeUP को अब बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. 

यह भी पढ़ें : Easy to hate statement : Karan Johar द्वारा लॉन्च किया जाना Janhvi Kapoor के लिए बन गया 'काल', लेकिन...

मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में और MeUP के सफल प्रयासों एवं प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा विभाग आलोक कुमार जी के निर्देशन में मिशन निरामया: के अंतर्गत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इसके साथ ही नर्सिंग एवं पैरामेडिकल क्षेत्र में गुणवत्तायुक्त शिक्षा व रोजगार के अवसरों को और बेहतर बनाने की दिशा में कार्य किया गया. इसके अलावा मिशन निरामया: के अंतर्गत राज्य में नर्सिंग और पैरामेडिकल कर्मचारियों के कौशल को बढ़ाने के साथ ही स्थानीय और विश्व स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए कई प्रयास किए गए हैं.

मिशन निरामया: के तहत चिकित्सा शिक्षा विभाग की विशेष विशेष दुर्गा शक्ति नागपाल ने ऐसे प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए भारत में अग्रणी व उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाली संस्थाओं में से एक, नारायणा हेल्थ के वरिष्ठ प्रबंधन के साथ बैठक की. इस दौरान नारायणा हेल्थ ने उत्तर प्रदेश के संस्थानों से कुछ नर्सों की भर्ती करके मिशन निरामया: में योगदान देने में अपनी रुचि दिखाई. 

यह भी पढ़ें : Thanksgiving 2022: इस दिन के इतिहास, महत्व और जुड़े जश्न को जानें

लखनऊ और कानपुर के संस्थानों से छात्र-छात्राओं ने नारायणा हेल्थ द्वारा आगे की गई रिक्तियों के लिए आवेदन किया था और एक कठोर मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद लखीमपुर खीरी, बलरामपुर और इटावा सहित छोटे शहरों के 6 नर्सिंग छात्राओं को पूरे भारत में नारायणा हेल्थ के अस्पतालों में काम करने के लिए चुना गया है. चिकित्सा क्षेत्र में रोजगार के अवसरों का सृजन करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार व MeUP निरंतर कार्यरत हैं और इन छात्राओं का सफल चयन निश्चित ही दूसरे युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बनेगी.

First Published : 23 Nov 2022, 05:08:57 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.