News Nation Logo
Banner

Thanksgiving 2022: इस दिन के इतिहास, महत्व और जुड़े जश्न को जानें

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 Nov 2022, 05:03:26 PM
Thanksgiving Day

अमेरिका में सदियों पुरानी है थैंक्सगिविंग डे की परंपरा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • हर साल नवंबर के चौथे गुरुवार को मनाते हैं थैंक्सगिविंग डे
  • इस दिन परिवार और दोस्तों संग डिनर करने की है परंपरा
  • अमेरिका ही नहीं ब्राजील, जर्मनी, कनाडा, जापान भी मनाता है

वॉशिंगटन:  

थैंक्सगिविंग डे (Thanksgiving Day) बस आ ही गया है. संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) का यह राष्ट्रीय अवकाश ब्राजील, कनाडा, जर्मनी, जापान समेत अन्य देशों में भी छुट्टियों के मौसम की आधिकारिक शुरुआत के रूप में मनाया जाता है. अमेरिका (America) में हर साल नवंबर के चौथे गुरुवार को थैंक्सगिविंग डे मनाया जाता है. अमेरिकी इस विशेष दिन को ऊपर वाले का आभार व्यक्त करने के लिए मनाते हैं कि उसकी कृपा से उन्हें प्रत्येक भोजन मिलता रहा.  इस साल थैंक्सगिविंग डे गुरुवार 24 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन छुट्टियों के मौसम की शुरुआत मानी जाती है और  संयुक्त राज्य अमेरिका में इस दिन राष्ट्रीय अवकाश रहता है.

थैंक्सगिविंग डे की तारीख और इतिहास
थैंक्सगिविंग डे संयुक्त राज्य अमेरिका में नवंबर के चौथे गुरुवार को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है, जबकि यह कनाडा में अक्टूबर के दूसरे सोमवार को होता है. इस साल 24 नवंबर को अमेरिकी अपने परिवार के साथ मिलकर एक-दूसरे की सराहना कर थैंक्सगिविंग डे मनाएंगे. अमेरिका के इस राष्ट्रीय अवकाश से कई मिथक और रीति-रिवाज जुड़े हैं. थैंक्सगिविंग का अमेरिका में एक लंबा इतिहास है. साथ ही इससे जुड़े धार्मिक और सांस्कृतिक रीति-रिवाजों का भी. वैंपानाओग के मूल अमेरिकी और बाद में तीर्थयात्रियों के रूप में जाने गए प्लायमाउथ, मैसाचुसेट्स के अंग्रेज उपनिवेशवादी 1621 में फसल कटने के बाद दावत का आनंद लिया करते थे. माना जाता है इसी परंपरा से थैंक्सगिविंग डे की शुरुआत हुई.  इस दिवस को दावत के त्योहार के रूप में मनाया जाता था, जो दो लोगों को अपने अस्तित्व का जश्न मनाने के लिए एक साथ लाता था. माना जाता है कि बीती दो सदियों में कई उपनिवेशों और देशों ने इस अवकाश को विभिन्न तारीखों पर मनाया. इसे पहला थैंक्सगिविंग डे करार दिया जा सकता है. अमेरिकी गृह युद्ध के दौरान राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने 1863 तक इसे औपचारिक राष्ट्रीय दिवस घोषित नहीं किया था. इसके बाद हुए प्रत्येक अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया. इसके लिए 1942 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट ने इसकी आधिकारिक घोषणा की थी. यह घोषणा 1941 में कांग्रेस के एक संयुक्त प्रस्ताव के अनुपालन में की गई थी. 

यह भी पढ़ेंः  Mokshda Ekadashi 2022 :जीवन में आ रही है हर मोड़ पर परेशानी, तो मोक्षदा एकादशी के दिन करें ये उपाय

थैंक्सगिविंग डे 2022 का महत्व
थैंक्सगिविंग डे बीते एक साल में मिले आशीर्वाद और किए गए त्याग के प्रति आभार व्यक्त करने का समय होता है. बाद में जैसे-जैसे शहरीकरण बढ़ा थैंक्सगिविंग डे एक छुट्टी के रूप में सामने आया, जब अपने परिजनों और दोस्तों के साथ स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने के लिए इकट्ठा होते थे. अवकाश को आत्मसात करने के लिए लोग अपने घरों को भी सजाते हैं. हालांकि अब यह जश्न कई पृष्ठभूमि के अप्रवासियों के एक ही रीति में भाग लेने का अवसर बन गया है. पहले इस दिन के साथ कुछ धार्मिक अनुष्ठान भी जुड़े हुए थे. 

यह भी पढ़ेंः Namak Vastu Tips 2022 : बीमारियां नहीं छोड़ रहीं आपके घर का पीछा, नमक से करें ये खास उपाय

थैंक्सगिविंद डे का जश्न
पारंपरिक तौर पर थैंक्सगिविंग डे का डिनर टर्की, आलू, क्रैनबेरी, ब्रेड स्टफिंग और कद्दू पाई के साथ परोसा जाता है. चूकि परिवार के सभी सदस्य इस दिन दावत संग मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं, तो यह सबसे व्यस्त छुट्टियों में से भी एक है. अमेरिका में टर्की डिनर के बिना थैंक्सगिविंग डे पूरा नहीं होता है. दावत में इस पक्षी को शामिल करने की परंपरा है। इसके अलावा प्रत्येक थैंक्सगिविंग डे पर संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति एक अनुष्ठान करते हैं. वे जश्न की सुबह थैंक्सगिविंग टर्की को क्षमादान देते हैं.

First Published : 23 Nov 2022, 05:02:25 PM

For all the Latest Specials News, Explainer News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.