logo-image

जानिए इस बार कहां मनाया जाएगा यूपी दिवस, ये है सरकार की तैयारी

योगी सरकार इस बार उत्तर प्रदेश दिवस को बड़ी धूमधाम से मनाएगी. इस बार यूपी दिवस प्रदेश सरकार ने नोएडा में मनाने का निर्णय लिया है. पिछले कई सालों से यूपी दिवस का आयोजन लखनऊ में किया जा रहा था.

Updated on: 23 Dec 2020, 12:42 PM

लखनऊ\नोएडा:

योगी सरकार इस बार उत्तर प्रदेश दिवस को बड़ी धूमधाम से मनाएगी. इस बार यूपी दिवस प्रदेश सरकार ने नोएडा में मनाने का निर्णय लिया है. पिछले कई सालों से यूपी दिवस का आयोजन लखनऊ में किया जा रहा था. इस बार लखनऊ के साथ इस बार नोएडा में भी मनाए जाएगा, जिसके लिए रुपरेखा तैयार की जाने लगी है. दरअसल, नोएडा में यूपी दिवस मानने के लिए सीएम योगी ने स्वयं निर्देश दिया है.

यह भी पढ़ें : नए शैक्षणिक सत्र से यूजी पैट के माध्यम से होगा बी फार्मा में दाखिला, जानें पूरी प्रक्रिया

बता दें कि आने वाली 24 से 26 जनवरी के बीच लखनऊ और नोएडा में कई कार्यक्रम होंगे. इन कार्यक्रमों में कई विभागों की सहभागिता रहेगी. इस बार के यूपी दिवस पर हस्तशिल्प, स्थानीय उत्पाद आदि पर ज्यादा जोर रहेगा. संस्कृति विभाग तीनों दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करेगा. माटी कला बोर्ड, हथकरघा की ओर से हस्तशिल्पियों, खेल विभाग की ओर से खिलाड़ियों को पुरस्कार दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : AIMPLB ने कहा अयोध्या मस्जिद शरीयत के खिलाफ

एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) और हुनर हाट की ओर से शिल्प मेला लगेगा. दोनों योजनाओं के तहत हस्तशिल्पियों की क्रमश: 75-75 दुकानें लगाई जाएंगी. इस आयोजन के लिए पर्यटन और उद्योग विभाग को भी अपनी-अपनी रूपरेखा बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं.