logo-image

नए शैक्षणिक सत्र से यूजी पैट के माध्यम से होगा बी फार्मा में दाखिला, जानें पूरी प्रक्रिया

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के सुझाव के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) इसका आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर कराएगा. शासन से जेईई के जरिए तकनीकी संस्थानों में दाखिले की अनुमति एकेटीयू को मिल चुकी है.

Updated on: 23 Dec 2020, 12:18 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में बीफार्मा कोर्सेज में दाखिले अब अंडर ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (यूजीपैट) के माध्यम से होंगे. देश भर में आयेजित होने वाली यूपीजैट के माध्यम से नए शैक्षिक सत्र 2021-22 से दाखिले देने की तैयारी हो रही है. बीटेक व बीआर्क आदि कोर्सेज में पहले की तरह ही ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जाम (जेईई मेन) से दाखिले दिए जाएंगे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से ही इंजीनियरिंग व फार्मेसी कोर्सेज में दाखिले होंगे.

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के सुझाव के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) इसका आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर कराएगा. शासन से जेईई के जरिए तकनीकी संस्थानों में दाखिले की अनुमति एकेटीयू को मिल चुकी है. बीफार्मा और अन्य परीक्षाओं के आयोजन के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है.

यह भी पढ़ें : 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने बनाया बड़ा प्लान, ये है पार्टी की रणनीति

प्राविधिक विश्वविद्यालय के अधिकारियों के मुताबिक, प्रदेश में बीफार्मा के करीब 270 संस्थान है. जहां इंजीनियरिंग के साथ बीफार्मा की 21 हजार सीटों पर राज्य प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिले होते हैं. नए सत्र से तकनीकी संस्थानों में जईई मेन्स के जरिए दाखिले की प्रक्रिया आयोजित की जाएगी. परीक्षा का आयोजन एनटीए कराएगा. ऐसे में एकेटीयू ने एनटीए से बीफार्मा की परीक्षा भी कराने का अनुरोध किया था. इसके बाद एनटीए पहली बार एकेटीयू के लिए बीफार्मा कॉलेजों में दाखिले के लिए यूजीपैट का आयोजन करेगा. इसमें प्रदेश के साथ-साथ देश के सभी बीफार्मा संस्थान शामिल हो सकेंगे. जेईई के जरिए दाखिला होने से प्रदेश के छात्रों को चार बार प्रवेश परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा.

यह भी पढ़ें : AIMPLB ने कहा अयोध्या मस्जिद शरीयत के खिलाफ

विश्वविद्यालय के अधिकारियों के मुताबिक बीफार्मा में नए सत्र से यूजीपैट के जरिए दाखिले की प्रक्रिया आयोजित कराई जा सकती है. एकेटीयू के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने कहा कि यूजीपैट के जरिए बीफार्मा में दाखिले की प्रक्रिया होने से छात्रों को प्रदेश के साथ साथ देश के दूसरे संस्थानों में पढ़ने का मौका मिलेगा. नए सत्र की राज्य प्रवेश परीक्षा के लिए प्रो सुबोध वैरिया को परीक्षा समन्वयक बनाया गया है.

राज्य प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रो सुबोध वैरिया ने बताया कि एनटीए जेईई मेन्स के साथ-साथ होटल मैनेजमेंट के लिए जेईई एनसीएचएम व एमबीए के लिए जेईई सीएमएटी परीक्षा का आयोजन कराता है. इसी क्रम में बीटेक, एमसीए व बीफार्मा लैटरल एंट्री व बीवोक के लिए भी एनटीए के जरिए ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.