logo-image

2 दिसंबर को लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड की लिस्टिंग, मुंबई जाएंगे सीएम योगी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (yogi Adityanath) 2 दिसंबर को मुंबई जाएंगे. सीएम योगी यहां पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, मुंबई में लखनऊ म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग सेरेमनी में शामिल होंगे.

Updated on: 01 Dec 2020, 07:23 PM

नई दिल्ली :

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (yogi Adityanath) 2 दिसंबर को मुंबई जाएंगे. सीएम योगी यहां पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, मुंबई में लखनऊ म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग सेरेमनी में शामिल होंगे. उत्तर भारत में अब तक किसी नगरीय निकाय की ओर से म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करने वाला यूपी पहला राज्य होगा. 

स्टॉक एक्सचेंज में म्युनिसिपल बॉन्ड के सूचीबद्ध हो जाने से जनता को बुनियादी सुविधाएं देने के लिए धन की कोई कमी नहीं हो पाएगी. बताया जा रहा है कि यह बॉन्ड निवेशकों द्वारा साढ़े चार गुना अधिक सब्सक्राइब किया गया है. 

इसे भी पढ़ें:कोरोना वैक्सीन देश के सभी लोगों को नहीं लगेगी, जानें सरकार ने ऐसा क्यों कहा

गौरतलब है कि लखनऊ नगर निगम के 200 करोड़ रुपए के म्युनिसिपल बॉन्ड की बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग की जा रही है. 

जिसकी अब मुख्यमंत्री की मौजूदगी में बीएससी में लिस्टिंग होगी. इसे नगर निकायों की आर्थिक दशा को सुधारने की दिशा में एक बड़ा कदम बताया जा रहा है. लखनऊ नगर निगम के बाद अब प्रदेश के दूसरे नगर निगम भी जल्दी अपना म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करेंगे. हालांकि, इससे पहले देश के 10 नगर निगम अपना म्युनिसिपल बॉन्ड जारी कर चुके हैं.

और पढ़ें:दिल्ली और एनसीआर न्यूज़ दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 7 फीसदी से नीचे, 24 घंटे में 86 लोगों की मौत

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब साल 2018 में इन्वेस्टर्स सम्मिट में शामिल होने के लिए लखनऊ आए थे तब उन्होंने इस बात की घोषणा की थी कि लखनऊ और गाजियाबाद नगर निगम अपने म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करेंगे. दरअसल, इसके जरिए नगर निगम अपने बॉन्ड को स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट करता है जहां पर बड़ी-बड़ी कारपोरेट कंपनियां उसके बॉन्ड में निवेश करती हैं और इसका फायदा उन शहरों को मिलता है.