logo-image

सितंबर में हो सकता है यूपी मंत्रिमंडल का विस्तार, पढ़ें पूरी खबर

सितंबर के पहले सप्ताह में योगी सरकार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संभावित मंत्रियों के नाम भी तय कर दिए गए हैं. योगी मंत्रिमंडल में कई नए मंत्री बनाए जाने की संभावना है.

Updated on: 28 Aug 2021, 04:43 PM

highlights

  • सितंबर में हो सकता है यूपी मंत्रिमंडल का विस्तार 
  • मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को मिलेगी जगह
  • दूसरी बार होगा योगी मंत्रिमंडल का विस्तार 

नई दिल्ली:

सितंबर के पहले सप्ताह में योगी सरकार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संभावित मंत्रियों के नाम भी तय कर दिए गए हैं. योगी मंत्रिमंडल में कई नए मंत्री बनाए जाने की संभावना है. राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक जितिन प्रसाद, तेजपाल गुर्जर, सोमेंद्र तोमर, कृष्णा पासवान, मंजू सिवाच, संजय निषाद, रामचंद्र विश्वकर्मा और आशीष पटेल को नए मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती हैं. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक बीते दिनों मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ और प्रदेश भाजपा के बीच बैठक हुई थी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में नामों पर भी चर्चा हुई. बैठक में तय हुए नामों की लिस्ट को प्रदेश भाजपा की ओर से दिल्ली को भेज दिया गया था. प्राप्त जानकारी के मुताबिक हाईकमान दिल्ली ने उन नामों पर मुहर लगा दी है. 

यह भी पढ़ें: जन्माष्टमी के मौके पर डीटीसी बसों के रुट्स में बड़ा बदलाव, पढ़ें पूरी खबर


गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में एक वर्ष से भी कम का समय बचा है. केंद्र में मोदी सरकार के लिहाज से भी उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव बड़ा महत्वपूर्ण है. योगी मंत्रिमंडल में मंत्रियों की बात की जाए तो 23 कैबिनेट मंत्री हैं. इसके अलावा प्रदेश सरकार में स्वतंत्र प्रभार मंत्री की संख्या 9 हैं. वहीं राज्यमंत्री 22 हैं. यानी कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में मंत्रियों की संख्या 54 है. नियमों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 6 मंत्री की पद अभी भी रिक्त हैं.

यह भी पढ़ें: लखनऊ प्रभारी सीजेएम ने 9 सितंबर तक अमिताभ ठाकुर को न्यायिक हिरासत में भेजा

2022 में उत्तर प्रदेश में विधानसभा का चुनाव होना है. ऐसे में योगी सरकार मंत्रिमडल का विस्तार आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर करना चाहेगी.  नए मंत्रिमंडल विस्तार में ओबीसी, ब्राह्मण के साथ ही अन्य जातियों से मंत्री बनाए जाने की संभावना प्रबल है. राजनीतिक दृष्टिकोण से आगामी चुनाव के मद्देनजर इन जातियों को साधने की कोशिश की जा सकती है. बता दें कि योगी सरकार का गठन 19 मार्च 2017 को हुआ था. इसके बाद सरकार ने पहली बार मंत्रिमंडल का विस्तार 22 अगस्त 2019 को किया था.