News Nation Logo

लखनऊ में दिखी गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल, मुस्लिम महिला ने रखा करवाचौथ व्रत

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल देखने को मिली. हिंदू धर्म की महिलाओं के साथ मुस्लिम समुदाय की महिला ने भी करवाचौथ का त्यौहार मनाया.

Written By : रतिश शिवम त्रिवेदी | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 05 Nov 2020, 11:39:55 AM
Lucknow

लखनऊ में करवाचौथ पर मुस्लिम महिला ने पति की लंबी उम्र के लिए रखा व्रत (Photo Credit: News Nation)

लखनऊ:

देशभर में बुधवार को करवाचौथ का व्रत रखा गया. करवाचौथ के दिन  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल देखने को मिली. हिंदू धर्म की महिलाओं के साथ मुस्लिम समुदाय की महिला ने भी करवाचौथ का त्यौहार मनाया. लखनऊ में रहने वाली गुलनाज अंजुम खान ने अपने पति की दीर्घायु के लिए करवा चौथ का व्रत रखा. इसके साथ ही उन्होंने देश में सभी धर्म को साथ मिलकर एकता से रहने की मिसाल दी.

यह भी पढ़ें: महिला बंदियों ने जेल में ऐसे मनाया करवा चौथ, देखें तस्वीरें

करवाचौथ का व्रत रखने वाली मुस्लिम समुदाय की महिला गुलनाज अंजुम खान ने कहा कि करवाचौथ का व्रत रखना हमें अच्छा लगता है. हमने अपने पति से व्रत रखने को कहा तो उन्होंने हमारा समर्थन करते हुए हमें व्रत रखने की अनुमति दी. अंजुम खान ने बताया कि उनकी कई दोस्त भी करवाचौथ की व्रत रखती है, जो काफी अच्छा लगता है. एकता की बात करते हुए अंजुम खान ने कहा कि हिंदू-मुस्लिम सभी आपस में मिल-जुलकर रहें.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी पर जब बरसा दारुल उलूम देवबंद, तो महंत नरेंद्र गिरी ने दिया करारा जवाब 

वहीं गुलनाज अंजुम खान के पति अंजुम रशीद खान ने कहा, 'उनकी पत्नी काफी दिनों से करवाचौथ का व्रत रखने के लिए कह रही थी. हमारा जो कल्चर है गंगा जमुनी तहजीब, इसे देखते हुए हम मुस्लिम और हिंदू आपस में एक दूसरे से मिल-जुलकर रहना चाह रहे हैं.' रशीद खान ने आगे कहा, 'हमें इसी तरह से देखकर और भी मुस्लिम महिलाएं व्रत रखने लगें तो इससे हिंदू-मुस्लिम समाज के बीच एक दूसरे का त्योहार मनाने का अच्छा संदेश जाएगा.'

First Published : 05 Nov 2020, 11:24:11 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.