logo-image

UP में बढ़ाई जा सकती है पंचायत चुनाव की तारीख, 6 महीने के लिए बढ़ सकता है कार्यकाल

उत्तर प्रदेश में पाचायत चुनाव की तारीख बढ़ सकती है. दिसंबर में पंचायत चुनाव का कार्यकाल पूरा हो रहा है, लेकिन कोरोना महामारी और निर्वाचन की तैयारियां मुकम्मल नहीं है. लेकिन कोरोना महामारी और निर्वाचन की तैयारियां मुकम्मल नहीं है.

Updated on: 27 May 2020, 11:05 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में पाचायत चुनाव की तारीख बढ़ सकती है. दिसंबर में पंचायत चुनाव का कार्यकाल पूरा हो रहा है, लेकिन कोरोना महामारी और निर्वाचन की तैयारियां मुकम्मल नहीं है. लेकिन कोरोना महामारी और निर्वाचन की तैयारियां मुकम्मल नहीं है. लिहाजा सरकार इस बात की तैयारी कर रही है कि पंचायत चुनाव को 6 महीने के लिए आगे बढ़ा दिया जाए.

यह भी पढ़ें- सबसे बड़े हॉटस्पॉट आगरा में 87 फीसद मरीज ठीक, कोरोना वायरस का प्रसार धीमा

साथ ही इस बात पर भी विचार हो रहा है कि या तो प्रधानों और क्षेत्र पंचायत सदस्यों का कार्यकाल 6 महीने के लिए बढ़ाया जाए या फिर एडीओ को प्रशासक के तौर पर नियुक्त किया जाए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस के कारण यूपी में समय पर पंचायत चुनाव चुनाव होना संभव नहीं होगा.

ये है कारण

दरअसल, जिस तरह से लॉकडाउन में ढील दी जा रही है उसे देखते हुए लग रहा है कि पंचायत चुनाव समय पर होंगे. लेकिन लगातार बढ़ रहे संक्रमितों की संख्या और प्रवासी कामगारों के लौटने की वजह से त्रि-स्तरीय ग्राम, क्षेत्र और जिला पंचायत चुनाव तय समय पर निर्वाचन पूर्व प्रक्रिया पूरी न होने पर स्थगित हो सकता है.

यह भी पढ़ें- भारत और चीन के बीच आज युद्ध (Indo-China War) हुआ तो किसका पलड़ा रहेगा भारी, यहां जानें

बता दें कोरोना महामारी और प्रवासी श्रमिकों की वापसी के चलते निर्वाचन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है. वोटर लिस्ट, परिसीमन व अन्य निर्वाचन प्रक्रिया को पूरा करने में करीब 5 महीने का वक्त लगेगा. इतना ही नहीं 40 दिन पहले पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी करनी होगी.

26 दिसंबर को पूरा हो रहा है कार्यकाल

मौजूदा ग्राम प्रधानों का कार्यकाल 26 दिसंबर को पूरा हो रहा है. अगर पंचायत चुनाव टालते हैं तो ग्राम प्रधानों को एक्सटेंसन देने या एडीओ को प्रशासक बनाया जा सकता है. सरकार की तरफ इस बात को लेकर विस्तृत चर्चा भी की गई है.