logo-image

UP में पाकिस्तानी टिड्डियों के हमले का मंडराने लगा खतरा, इन जिलों में अलर्ट जारी

राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के बाद अब उत्तर प्रदेश के इन राज्यों से सटे जिलों में भी पाकिस्तान से टिड्डी दल के हमले का खतरा मंडराने लगा है.

Updated on: 15 May 2020, 12:17 PM

लखनऊ:

राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के बाद अब उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) के इन राज्यों से सटे जिलों में भी पाकिस्तान से टिड्डी दल के हमले का खतरा मंडराने लगा है. पाकिस्तानी टिड्डियों (Locusts) के प्रकोप को देखते हुए उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट जारी किया गया है. कृषि विभाग ने किसानों को संभावित संकट से निपटने के लिए चेतावनी जारी करते हुए सतर्क रहने और टिड्डियों से बचाव के उपाय करने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें: खाने के पड़े लाले, पैसा नहीं तो मकान मालिकों ने निकाला, मजबूरन बच्चों के साथ पैदल निकल पड़े मजदूर

कृषि विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में टिड्डियों को नियंत्रित करने के लिए तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं. जरूरत पड़ने पर फायर ब्रिगेड की भी मदद लेने के निर्देश को कहा गया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, बागपत, हापुड़, मथुरा, आगरा ,गाजियाबाद, अलीगढ़ में विशेष चौकसी बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं. विशेष तौर पर राजस्थान और हरियाणा के जनपदों से सटे उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद के किसानों को स्थानीय स्तर पर पूरी तरह से सतर्क रहने को कहा गया है.

मथुरा के नोडल अधिकारी बनाए गए डॉ. धुरेन्द्र कुमार ने बताया कि कृषि विभाग के प्रमुख सचिव की ओर से आगाह किया गया है कि पाकिस्तान में तबाही मचाने के बाद टिड्डियों के दल ने भारत के निकटवर्ती राज्यों की ओर रुख कर दिया है. चूंकि, मथुरा जनपद राजस्थान व हरियाणा की सीमा से लगा हुआ है, इसलिए ऐसे में संभावना है कि ये टिड्डी दल यहां भी आ जाएं. इसलिए सतर्कता बरताना बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ें: ट्रेन से यात्रा के बदल गए ये 10 नियम, यात्रा करने से पहले आप भी जान लें

बता दें कि टिड्डी दल लाखों-करोड़ों की संख्या में आते हैं और एक ही रात में सब फसल को चट कर जाते हैं. जून-जुलाई के दौरान प्रजनन के लिए पाकिस्तान के रास्ते टिड्डियों का दल भारत के रेगिस्तानी इलाकों में घुसता है, लेकिन इस बार टिड्डियों के झुंड अप्रैल में ही राजस्थान और पंजाब के सीमावर्ती जिलों में घुस आए.

यह वीडियो देखें: