logo-image

उत्तर प्रदेश के छात्रों को कोविड और नमामि गंगे के बारे में पढ़ाया जाएगा

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बुनियादी शिक्षा (Basic education) के लिए संशोधित पाठ्यक्रम अब कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों को कोविड -19 (COVID-19), वैदिक गणित और नमामि गंगे परियोजना (Namami Gange Project) का अध्ययन करने में सक्षम करेगा.

Updated on: 23 May 2021, 07:32 PM

highlights

  • यूपी के प्राइमरी स्कूलों में बताएंगे कोविड और नमामि गंगे के बारे में
  • कक्षा एक से लेकर कक्षा 5 तक के छात्रों को सचित्र पढ़ाया जाएगा
  • कक्षा - 6 से कक्षा - 8 के छात्र सीखेंगे कोविड-19 संक्रमण के बारे में 

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बुनियादी शिक्षा (Basic education) के लिए संशोधित पाठ्यक्रम अब कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों को कोविड -19 (COVID-19), वैदिक गणित और नमामि गंगे परियोजना (Namami Gange Project) का अध्ययन करने में सक्षम करेगा. उत्तर प्रदेश के लगभग 1.59 लाख सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में नामांकित छात्र, इन नए अध्यायों की पेशकश करने वाले संशोधित पाठ्यक्रम (Updated Version) का अध्ययन करेंगे. बेसिक शिक्षा परिषद की वर्चुअल बैठक में पाठ्यक्रम में बदलाव को मंजूरी दे दी गई है. प्रदेश सरकार ने इसके अलावा सब्जियों और फलों के नाम भी संस्कृत के पाठ्यक्रम में शामिल किए हैं.

इसके अलावा प्रदेश सरकार राज्य भर के 1,13,289 सरकारी प्राथमिक विद्यालयों (Government Primary Schools) में कक्षा एक और दूसरी में पढ़ने वाले बच्चों को भी संस्कृत पढ़ाया जाएगा.  इस वर्ष से कक्षा 1 में संस्कृत के पांच छोटे सचित्र पाठों को शामिल किया गया है जिसमें फलों और सब्जियों के नाम (Fruits and Vegetables), किसानों और श्रमिकों के नाम (Name of Farmers and Labors), परिवार के सदस्यों के नाम आदि शामिल किए गए हैं.

यह भी पढ़ेंःभोपाल होगा अनलॉक, मंत्री सारंग ने कहा 7 दिन में जड़ से खत्म करना होगा कोरोना
 
निदेशक (बेसिक शिक्षा), यूपी, सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने कहा, पाठ्यक्रम में सुधार करना और उसमें उपयुक्त परिवर्तन करना एक सतत प्रक्रिया है जो विशेषज्ञ शिक्षाविदों की हमारी टीम के परामर्श से किया जा रहा है. इसका उद्देश्य हमारे छात्रों को साथ रखना है समकालीन ज्ञान. परिवर्तनों के अनुसार, सरकार द्वारा संचालित 45,625 उच्च प्राथमिक विद्यालयों (कक्षा 6 से 8) के छात्र कोविड -19 के बारे में सीख रहे होंगे, जिसे उनके विज्ञान पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंःUP:मंत्री के भाई EWS कोटे के तहत प्रोफेसर नियुक्त, कांग्रेस ने कहा- आपदा में अवसर
 
इसके अलावा कक्षा 4 और 5 के छात्रों के लिए वैदिक गणित को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है. इसी तरह, नमामि गंगे पर पाठ हमारा पर्यावरण में जोड़ा गया है, जो वर्तमान सत्र (2021-22) से कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के लिए एक पुस्तक है.यह छात्रों को गंगा को साफ करने के लिए किए जा रहे प्रयासों और योजना के बारे में सिखाएगा ताकि बच्चों को इस मुद्दे पर संवेदनशील बनाया जा सके और बड़े होने पर मिशन में योगदान दिया जा सके.