News Nation Logo

डिप्टी CM दिनेश शर्मा का बयान, 'अयोध्या में बनेगी श्री राम यूनिवर्सिटी'

इस बीच राज्य में 3 स्टेट यूनिवर्सिटी भी स्थापित किए जा रहे हैं. ये अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी, सहारनपुर में मां शाकुम्भरी देवी यूनिवर्सिटी और आजमगढ़ में स्थापित होने जा रही यूनिवर्सिटी है, जिसका अभी नाम तय नहीं है.

By : Shailendra Kumar | Updated on: 22 Mar 2021, 03:31:31 PM
Sri Ram University will be built in Ayodhya

अयोध्या में बनेगी श्री राम यूनिवर्सिटी (Photo Credit: IANS)

highlights

  • दिनेश शर्मा ने अयोध्या में श्री राम यूनिवर्सिटी स्थापित किए जाने की घोषणा की है
  • शर्मा ने कहा- धार्मिक ग्रंथों पर शोध करने के लिए यह एक बड़ा संस्थान बन जाएगा
  • 'विकास करना और युवाओं में संस्कृतिक जड़ों को मजबूत करना है'

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Deputy CM Dinesh Sharma) ने अयोध्या में श्री राम यूनिवर्सिटी (Sri Ram University will be built in Ayodhya) स्थापित किए जाने की घोषणा की है. शर्मा के पास उच्च शिक्षा मंत्रालय भी है. 5,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव निजी क्षेत्र से आया है और इस यूनिवर्सिटी के 2022 तक शुरू होने की संभावना है. इस प्रस्तावित यूनिवर्सिटी में वैदिक गणित, ज्योतिष केंद्र, कर्म कांड (पंडितों द्वारा आयोजित अनुष्ठान सेवाएं)पढ़ाए-सिखाए जाएंगे. साथ ही गीता, वैदिक और रामायण समेत अन्य धार्मिक ग्रंथो पर शोध होगा.

यह भी पढ़ें : Fact Check: प्रसार भारती, दूरदर्शन जैसे सरकारी संस्थानों में निकली भर्तियां, जानें सच

उन्होंने कहा, "यूनिवर्सिटी का प्रस्ताव देने वाले निजी क्षेत्र के व्यक्ति ने अयोध्या में 50 एकड़ से ज्यादा जमीन पर यूनिवर्सिटी स्थापित करने का प्रस्ताव दिया था, जिसे जिला मजिस्ट्रेट ने मंजूरी दे दी है. यहां तक कि राज्य विश्वविद्यालयों की एक समिति ने भी उसके पक्ष में रिपोर्ट दी है. यदि वे सभी जरूरी औपचारिकताएंपूरी कर दें तो जल्द ही यूनिवर्सिटी शुरू हो जाएगी."

यह भी पढ़ें : ध्वनि भानुशाली का मोस्ट अवेटेड सॉन्ग 'राधा' रिलीज हुआ

उन्होंने आगे कहा कि धार्मिक ग्रंथों पर शोध करने के लिए यह एक बड़ा संस्थान बन जाएगा. वैसे भी इस यूनिवर्सिटी की स्थापना का मकसद ज्ञान के प्राचीन और पारंपरिक खजाने का संरक्षण करना, विकास करना और युवाओं में संस्कृतिक जड़ों को मजबूत करना है.

शर्मा ने कहा, "हम अयोध्या को एक आध्यात्मिक शहर के रूप में विकसित करना चाहते हैं. इस यूनिवर्सिटी के जरिए हम उन चीजों को वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं जिन्हें भुलाया जा रहा है."

यह भी पढ़ें : कांग्रेस नेता शाम को मिलेंगे उद्धव ठाकरे से, देशमुख मामले में बढ़ी रार

बता दें कि इस बीच राज्य में 3 स्टेट यूनिवर्सिटी भी स्थापित किए जा रहे हैं. ये अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी, सहारनपुर में मां शाकुम्भरी देवी यूनिवर्सिटी और आजमगढ़ में स्थापित होने जा रही यूनिवर्सिटी है, जिसका अभी नाम तय नहीं है.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Mar 2021, 03:19:43 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.