News Nation Logo

उत्तर प्रदेश: कानपुर में बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि के बाद मचा हडकंप, पूरे जिले में अलर्ट घोषित

उत्तर प्रदेश के कानपुर में बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि के बाद हडकंप है. अगले आदेश तक चिडियाघर को सील कर दिया गया है और एक किमी का दायरा रेड जोन घोषित कर दिया गया है.

Written By : अमित सिंह | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 10 Jan 2021, 10:37:09 AM
Bird Flu

बर्ड फ्लू (Photo Credit: फाइल फोटो)

कानपुर:

उत्तर प्रदेश के कानपुर में बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि के बाद हडकंप है. अगले आदेश तक चिडियाघर को सील कर दिया गया है और एक किमी का दायरा रेड जोन घोषित कर दिया गया है. जिला प्रशासन ने पूरे जिले में अलर्ट घोषित कर दिया है. आपको बता दें कि कुछ दिन पहले कानपुर चिडियाघर में कई जंगली मुर्गे मर गये थे, जिनके सैंपल भोपाल लैब भेजे गये थे. कल देर रात रिपोर्ट में 2 रेड जंगल फाउल में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद से हडकंप है.

यह भी पढ़ें: कुपोषण के खिलाफ जंग में प्रभावी हथियार बनेगा ये चावल, जानें कैसे

कानपुर चिडियाघर में पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद से तमाम एहतियातन कदम उठाये जा रहे हैं. लेकिन अब जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बेहद बढ़ गयी हैं. उसका सबसे बडा कारण चिडियाघर के कई एकड में फैले होने का कारण है. यहां हजारों की संख्या में पक्षी एक जगह से दूसरी जगह सफर तय करते हैं. साथ ही जू की झील में भी इस मौसम में हजारों विदेशी पक्षी भी आते हैं. जिससे संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को लेकर योगी सरकार ने जारी की ये एडवाइजरी

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद कानपुर के सीएमओ ने कहा है कि जो लोग पिछले कुछ दिनों में कानपुर चिडियाघर गये थे, वो खुद को क्वारंटीन कर लें और विशेष सावधानी बरतें. ऐसे में आंकडों की बात करें तो पिछले मंगलवार से कल बीते शनिवार तक करीब 8 हजार से ज्यादा दर्शक चिडियाघर आये थे. ऐसे में यहां के मैनेजमेंट पर सवाल उठने लाजिमी है कि जब पक्षियों की मौत हुई. तभी कानपुर चिडियाघर को बंद क्यों नहीं किया गया?

First Published : 10 Jan 2021, 10:37:09 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.