News Nation Logo
Banner

आज से शुरू होगी राम मंदिर की नींव की खुदाई, अयोध्या पहुंचीं मशीनें

सूत्रों के मुताबिक मंदिर की नींव के लिए भूमि में 100 फुट गहराई तक कुआं खोदने वाली दो मशीनें रविवार को राम जन्मभूमि परिसर पहुंच गईं है. कानपुर से पहुंची कासाग्रांड मशीन से नींव की खुदाई की जाएगी. इस मशीन से पिलर के लिए नींव खोदी जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 08 Sep 2020, 08:18:33 AM
Ram Mandir

राम मंदिर (Photo Credit: फाइल फोटो)

अयोध्या:  

अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर आज से नींव की खुदाई का काम शुरू होगा. श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र सोमवार को लखनऊ पहुंचे. इसके बाद वह अयोध्या के लिए रवाना हो गये. नृपेन्द्र मिश्र के लखनऊ पहुंचने पर राजधानी में हलचल देखी गई. दरअसल, ट्रस्ट अब नींव की खुदाई में जरा भी देरी नहीं जाता है. ट्रस्ट चाहता है कि खुदाई का काम जल्दी से शुरू हो. बताया जा रहा है कि मंदिर की नींव खुदाई के लिए दो मशीनें पहुंच चुकी है.

यह भी पढ़ें : लोग प्रधानमंत्री मोदी के जुमले से ‘ऊब’ चुके हैं : राजस्थान कांग्रेस प्रमुख

सूत्रों के मुताबिक मंदिर की नींव के लिए भूमि में 100 फुट गहराई तक कुआं खोदने वाली दो मशीनें रविवार को राम जन्मभूमि परिसर पहुंच गईं है. कानपुर से पहुंची कासाग्रांड मशीन से नींव की खुदाई की जाएगी. इस मशीन से पिलर के लिए नींव खोदी जाएगी. करीब 200 मीटर गहराई तक यह खुदाई की जानी है. सूत्रों के अनुसार नींव खोदने के लिए कुछ और मशीनें जल्द ही अयोध्या पहुंच जाएंगी.

यह भी पढ़ें : मुख्तार अंसारी के सहयोगी के डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा के वाहन जब्त

दरअसल, पूरे परिसर में 1200 जगहों पर पाइलिंग होनी है. मशीनों को रामजन्म भूमि परिसर के गेट नंबर तीन पर से ले जाया जाएगा. पाइलिंग मशीनों से खम्भों को खड़ा करने के लिए खुदाई की जाएगी. राम मंदिर के निर्माण स्थल पर जर्जर मंदिरों को हटाने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है. वहीं, सीबीआरआई और आईआईटी, चेन्नई के विशेषज्ञों की ओर से भेजी गयी रिपोर्ट के आधार पर नींव की डिजाइन तैयार हो रही है. साथ ही ट्रस्ट की ओर से चेन्नई भेजी गयी गिट्टियों और मोरंग का परीक्षण कार्य भी पूरा कर लिया गया है. सीमेन्ट स्टैंडर्ड की रिपोर्ट विशेषज्ञों ने भेज दी है.

यह भी पढ़ें : पालघर साधु हत्याकांड में महाराष्ट्र पुलिस ने दायर किया हलफनामा, CBI जांच का किया विरोध 

मंदिर निर्माण को लेकर राम जन्मभूमि परिसर का करेंगे स्थलीय निरीक्षण. निरीक्षण के बाद एलएंडटी के अधिकारियों और ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. राम जमभूमि परिसर में आज स्थाई सुरक्षा समिति की भी बैठक होगी. सुरक्षा समिति की बैठक में एडीजी सुरक्षा, आईजी पीएससी, डीआई पीएसी,आईजी सीआरपीएफ, एडीजी जोन, आईजी अयोध्या रेंज और डीआईजी एसएसपी समेत कई उच्च अधिकारी बैठक में शामिल होंगे. राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा को लेकर मंथन होगा. बैठक में नृपेंद्र मिश्र और चम्पतराय भी मौजूद होंगे.

First Published : 08 Sep 2020, 08:18:33 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.