News Nation Logo

प्रवासी मजदूरों पर यूपी में राजनीति तेज, प्रियंका के निजी सचिव और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पर धोखाधड़ी का केस

कांग्रेस द्वारा प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य तक ले जाने के लिए दी गई 1000 बसों की लिस्ट में शामिल कुछ वाहनों के नंबर दो पहिया, तिपहिया वाहनों तथा कारों के तौर पर दर्ज पाए गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 20 May 2020, 06:08:30 AM
Priyanka Gandhi

प्रियंका गांधी वाड्रा और योगी सरकार में मजदूरों की बसों को लेकर ठनी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • प्रियंका गांधी के निजी सचिव के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी का मामला.
  • कांग्रेस की ओर से जिन 1000 बसों की सूची सौंपी गयी, उनमें 79 अनफिट.
  • कुछ वाहनों के नंबर दो पहिया, तिपहिया वाहनों तथा कारों के तौर पर दर्ज .

लखनऊ:

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) के निजी सचिव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तथा अन्य लोगों के खिलाफ मंगलवार को धोखाधड़ी (Forgery) के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया. लखनऊ पुलिस ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के निजी सचिव के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी का मामला दर्ज किया है. उन्हें प्रवासी मजदूरों (Migrants) को उनके गंतव्यस्थल तक ले जाने के लिए कांग्रेस द्वारा प्रबंधित बसों के बारे में गलत विवरण पेश किए जाने के चलते हिरासत में लिया गया है. एक सरकारी प्रवक्ता ने यहां बताया कि प्रियंका के निजी सचिव संदीप सिंह, उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू तथा अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप में हजरतगंज कोतवाली में परिवहन अधिकारी आरपी त्रिवेदी की शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना संकट के बीच सोनिया ने बुलाई विपक्षी दलों की मीटिंग, 22 मई को इन मुद्दों पर होगी चर्चा

बसों को लेकर दी गलत जानकारी
यह मुकदमा भारतीय दंड विधान की धारा 420, 467 और 468 के तहत दर्ज किया गया है. यह मुकदमा उत्तर प्रदेश सरकार के उस आरोप के बाद दर्ज हुआ है जिसमें कहा गया है कि कांग्रेस द्वारा प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य तक ले जाने के लिए दी गई 1000 बसों की लिस्ट में शामिल कुछ वाहनों के नंबर दो पहिया, तिपहिया वाहनों तथा कारों के तौर पर दर्ज पाए गए हैं. प्रवक्ता ने बताया कि कांग्रेस की ओर से जिन 1000 बसों की सूची सौंपी गयी थी, उनमें 79 पूरी तरह से अनफिट हैं. इसके अलावा 279 बसों का फिटनेस और बीमा सम्बन्धी प्रपत्र एक्सपायर हो चुका है. साथ ही 100 बसें ऐसी हैं जिनके नम्बर एम्बुलेंस, तिपहिया वाहन, आटो रिक्शा, ट्रक तथा अन्य वाहनों के नाम पर दर्ज हैं. वहीं, 70 बसों का कोई रिकॉर्ड नहीं है.

यह भी पढ़ेंः आप इन बसों पर चाहें तो BJP के बैनर-लगवा लें लेकिन हमारे सेवा भाव को न ठुकराएं : प्रियंका गांधी

कांग्रेस ने योगी सरकार पर बोला तीखा हमला
उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि कांग्रेस को प्रवासी मजदूरों की कोई परवाह नहीं है. कांग्रेस आखिर क्या साबित करना चाहती है. महाराष्ट्र में जब मजदूरों पर लाठीचार्ज हुआ तब कांग्रेस कहां थी. उधर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने सरकार के इस कदम पर कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा के निजी सचिव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराना यह साबित करता है कि सरकार विपक्ष की आवाज को दबाना चाहती है और यह पूरी तरह निन्दनीय है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस राज्य सरकार से आग्रह करती है कि वह कांग्रेस महासचिव प्रियंका के प्रस्ताव को स्वीकार करे और भूख-प्यास से परेशान मजदूरों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने के निर्देश दे.

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 20 May 2020, 06:08:30 AM