logo-image

खुदाई के दौरान निकला खजाना, मिले धातुओं के पुराने सिक्‍के और टूटी मूर्तियां

मऊ के मोहम्मदाबाद गोहना तहसील क्षेत्र में ग्रामीण खुदाई का काम करते रहे थे, इसी दौरान ग्रामीणों को विभिन्न धातुओं के यह पुराने सिक्के, टूटी मूर्तियां व बर्तनों के अवशेष मिले हैं.

Updated on: 13 Dec 2020, 07:12 AM

मऊ:

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में पुराने सिक्के, टूटी मूर्तियां व बर्तनों के अवशेष मिले हैं. मऊ के मोहम्मदाबाद गोहना तहसील क्षेत्र में ग्रामीण खुदाई का काम करते रहे थे, इसी दौरान ग्रामीणों को विभिन्न धातुओं के यह पुराने सिक्के, टूटी मूर्तियां व बर्तनों के अवशेष मिले हैं. फिलहाल इन मूर्तियों और सिक्कों को जिला प्रशासन ने अपने कब्जे में ले लिया है और पुरातत्व विभाग को जांच के लिए सूचना दे दी गई है.

यह भी पढ़ें: अयोध्या को और भव्य स्वरूप देने के लिए शामिल हुए 343 गांव 

मऊ के जिलाधिकारी (डीएम) अमित कुमार सिंह बंसल ने बताया कि मोहम्मदाबाद गोहना तहसील क्षेत्र के गढ़वा गांव में ग्रामीणों द्वारा मिट्टी की खुदाई की जा रही थी, तभी अचानक अलग-अलग धातु के सिक्के पुराने बर्तन, मूर्ति आदि सामान मिले. ग्रामीणों द्वारा उन सिक्कों को बटोर लिया गया जिसकी जानकारी जिला प्रशासन को मिलने पर तत्काल उक्त सामग्रियों को कब्ज़े में लिया गया और ग्रामीणों से सिक्कों को वापस लिया गया. इस दौरान कुल 128 सिक्के बरामद किए गए.

यह भी पढ़ें: नेताजी सुभाष चंद्र बोस के गनर का गुरुग्राम में 97 वर्ष की उम्र में निधन

डीएम अमित बंसल ने बताया कि प्रथमदृष्टया सभी वस्तुएं 1500 से 2000 वर्ष पुराने प्रतीत हो रही हैं. उन्होंने बताया कि पुरातत्व निदेशालय को सूचना दे दी गई है. फिलहाल उक्त स्थल को प्रशासन ने अपने कब्ज़े में ले लिया है.