News Nation Logo

अब ऑक्सीजन की मांग और पूर्ति पर रहेगी सीधी नजर, सरकार के आदेश पर IIT कानपुर ने तैयार किया ऐप

प्रदेश के अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत पर काबू पाने के लिए यूपी की योगी सरकार के आदेश पर आईआईटी कानपुर ने एक ऑक्सीजन ऑडिट सिस्टम एप तैयार किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 28 Apr 2021, 12:53:55 PM
IIT Kanpur

अब ऑक्सीजन की मांग और पूर्ति पर रहेगी नजर, IIT कानपुर ने तैयार किया ऐप (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ऑक्सीजन की मांग और पूर्ति पर रहेगी नजर
  • आईआईटी कानपुर ने तैयार किया ऐप
  • योगी सरकार ने दिया था ऐप बनाने का आदेश 

कानपुर:

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के सरकारी और निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग और पूर्ति पर अब सीधी निगाह रहेगी. प्रदेश के अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत पर काबू पाने के लिए यूपी की योगी सरकार के आदेश पर आईआईटी कानपुर ने एक ऑक्सीजन ऑडिट सिस्टम एप तैयार किया है. जिसकी मदद से अस्पतालों में ऑक्सीजन कितनी है, कितनी खपत होती है, कितने समय की ऑक्सीजन बची है, इन सबका समय रहते पता चल सकेगा. आईआईटी कानपुर के पूर्व उप निदेशक, प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल के निर्देशन में 24 घंटे में इस एप को तैयार कर शासन को सौंप दिया गया है.

यह भी पढ़ें: प्रियंका ने देशवासियों को लिखा भावुक पत्र, कहा- हम होंगे कामयाब 

ऑक्सीजन ऑडिट सिस्टम ऐप की मदद से ऑक्सीजन अवेलिबिलिटी की सही जानकारी मिल सकेगी, जैसे कि अस्पतालों में कितनी ऑक्सीजन है, ऑक्सीजन की कितनी खपत है और कितने दिनों तक की ऑक्सीजन शेष बची है. अस्पतालों को भी इसके लिए सही जानकारी देनी होगी, क्योंकि इसी आधार पर अस्पतालों को सही समय पर सही मात्रा में ऑक्सीजन मुहैया कराई जा सकेगी. इससे ऑक्सीजन के इस्तेमाल में पारदर्शिता आएगी. कोई भी व्यक्ति या संस्थान ऑक्सीजन का दुरुपयोग नहीं कर सकेगा. प्रदेश के कई विश्वविद्यालय अस्पतालों से इसका डाटा इकट्ठा करेंगे.

देखें: न्यूज नेशन LIVE TV

आपको बता दें कि राज्य में ऑक्सीजन का सही ढंग से उपयोग हो, इसकी बर्बादी न हो इसके लिए सरकार ने ऑक्सीजन ऑडिट कराने का निर्णय लिया था. सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऑक्सीजन ऑडिट सिस्टम तैयार करने का निर्देश दिया था. इस काम की जिम्मेदारी आईआईटी कानपुर, आईआईएम लखनऊ और आईआईटी बीएचयू के दिग्गजों को सौंपी गई थी, जो ऑक्सीजन की मॉनीटरिंग और ऑडिट का काम संभालेंगे.

यह भी पढ़ें: 'गिरफ्तार हुए महंत नरसिंहानंद, हिंदुओं अब तुम्हारी बारी', जानिए वीडियो वायरल की हकीकत 

बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑक्सीजन ऑडिट को लेकर आईआईएम और आईआईटी के दिग्गजों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की थी. इसके अलावा अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने आईआईटी, एचबीटीयू, छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय सहित प्रदेश के अन्य कई विश्वविद्यालयों के साथ बैठक की थी. 

 

First Published : 28 Apr 2021, 12:53:55 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.