News Nation Logo

Mina Mosque: मथुरा में एक और मस्जिद पर दावा, जानें क्या है पूरा विवाद

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 08 Oct 2022, 06:09:18 PM
Mina Mosque

Mina Mosque (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के उत्तरी हिस्से में बनी है मीना मस्जिद
  • जन्मभूमि मंदिर के पूर्वी हिस्से में है शाही ईदगाह मस्जिद
  • 1964 के मंदिर मस्जिद नक्शे में नहीं है मौजूद
  • हिंदू महासभा ने कोर्ट में दाखिल की याचिका

मथुरा:  

Mina Mosque: मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद और श्रीकृष्ण जन्मभूमि का विवाद लगातार सुर्खियों में है. अदालत में मामला विचाराधीन है कि क्या वाकई श्री कृष्ण जन्मभूमि तोड़कर शाही ईदगाह मस्जिद बनाई गई थी? मगर ऐसे में अब इस पूरे विवाद में एक नई मस्जिद की एंट्री हुई है. जी हां, इस मस्जिद का नाम है मीना मस्जिद. मीना मस्जिद श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर परिसर की उत्तरी दिशा में मौजूद है. श्री कृष्ण जन्मभूमि व रेलवे लाइन के बीच में इस मस्जिद की मौजूदा स्थिति है.

यह भी पढ़ें : T20 World Cup: मैच से पहले दहशत में होगी पाकिस्तानी टीम, गवाही दे रहे ये आंकड़े

अब ऐसे में इस मस्जिद को हटाने के लिए हिंदू महासभा के द्वारा मथुरा अदालत में याचिका दाखिल की गई है, जिसमें कहा गया है कि यह मस्जिद अवैध है और इसे जन्मभूमि की जमीन से हटाया जाए. दरअसल, यह मीना मस्जिद जन्मभूमि के परिसर के ठीक बाहरी हिस्से पर मौजूद है और जन्मभूमि परिसर में कई सारे दुकानदार कहते हैं कि यह हिंदुओं की जमीन है वह इसे खाली किया जाना चाहिए.

इस मामले में हिंदू महासभा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिनेश कौशिक ने मथुरा की अदालत में याचिका दाखिल की है. उनका कहना है कि 1964 में जन्मभूमि व ईदगाह मस्जिद का जो नक्शा है, उसमें भी मीना मस्जिद कहीं दिखाई नहीं देती है. इस मस्जिद और 13.5 एकड़ जमीन का बिजली व पानी का बिल भी जन्मभूमि न्यास ट्रस्ट भरता है. ऐसे में यह मस्जिद 1964 के बाद में अवैध तौर पर बनाई गई है. हिंदू महासभा के कार्यकर्ता कहते हैं कि अगर हमें अदालत से न्याय नहीं मिला तो हम सड़क पर उतरेंगे और इस मस्जिद को हटाकर रहेंगे.

यह भी पढ़ें : Walk करें ऐसे तो कम होगा कैंसर, हार्ट अटैक और डिमेंशिया का खतरा

जाहिर है कि शाही ईदगाह मस्जिद से चंद कदम की दूरी पर मौजूद इस मीना मस्जिद की मौजूदगी ने नया विवाद पैदा कर दिया है. हिंदू पक्षकारों का कहना है कि यह मस्जिद भी जन्मभूमि मंदिर परिसर की जमीन पर बनाई गई है व इसका कुछ हिस्सा रेलवे लाइन पर आता है. ऐसे में इसे अतिक्रमण मानकर फौरन हटाया जाना चाहिए.

First Published : 08 Oct 2022, 06:08:16 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.