News Nation Logo

Walk करें ऐसे तो कम होगा कैंसर, हार्ट अटैक और डिमेंशिया का खतरा

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 08 Oct 2022, 05:39:47 PM
Walking

हर रोज सिर्फ चंद कदमों का वॉक आपको रखेगा फिट और बीमारियों से दूर. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • हर दिन 10 हजार कदमों का वॉक देगा बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ
  • हार्ट अटैक, कैंसर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों की आशंका कम
  • एक साथ संभव न हो तो ब्रिस्क वॉकिंग की प्रक्रिया भी अपना सकते हैं

नई दिल्ली:  

हार्ट अटैक, कैंसर या मनोभ्रंश (Dementia) जैसी स्वास्थ्य के लिए कई खतरनाक स्थितियों के विकसित होने की आशंका काफी हद तक जीवन शैली (Life Style) से जुड़े तौर-तरीकों पर निर्भर करती है. अगर आप सामान्यतः स्वस्थ और पोषक भोजन करते हैं, नियमित व्यायाम करते हैं, धूम्रपान से बचते हैं, अच्छी नींद लेते हैं, तो आप इनमें से किसी भी जीवन के लिए खतरनाक स्थिति के पैदा होने के जोखिम को कम कर रहे होते हैं. ऐसा ही एक बेहतरीन काम जो आप कर सकते हैं, वह है बस चलना यानी वॉकिंग (Walking). विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित वॉक करने से इन तीन परेशान करने वाली स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा काफी कम हो सकता है. खासकर यदि आप चलते समय एक विशिष्ट काम करते हैं. तो जानते हैं महज वॉक करने से आप स्वास्थ्य से जुड़े अधिकतम लाभों को कैसे हासिल कर सकते हैं. 

नियमित वॉक करने के कई हैं फायदे
नियमित वॉक करने को आदत अपने साथ कई स्वास्थ्य लाभों को लाती है. मसलन हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, अवसाद, साथ ही मोटापे के जोखिम को महज वॉक से कम किया जा सकता है. जामा इंटरनल मेडिसिन और जामा न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार प्रति घंटे लगभग 10,000 कदम चलने मात्र से डिमेंशिया की आशंका को 50 प्रतिशत कम कम कर सकते हैं. इसलिए यदि आप अपने एक्टिविटी ट्रैकर पर संदेह कर रहे हैं या एक खरीदने की सोच रहे हैं, तो उससे बेहतर है कि हर रोज लगभग 10,000 कदम चलें. साधारण सी वॉकिंग दीर्घकाल के लिहाज से आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत साबित हो सकती है. 

यह भी पढ़ेंः Indian Air Force Day 2022: IAF की नई हथियार प्रणाली शाखा, जानें सब कुछ

वॉकिंग से जुड़े क्या रहस्य पाए शोधकर्ताओं ने
एक नए शोध के तहत लगभग 80,000 व्यक्तियों के फिटनेस ट्रैकिंग डेटा को देखा गया. शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने अपने कदम दर कदम की गति प्रति मिनट तेज कर दी, उन्हें कहीं ज्यादा लाभ मिला. दूसरे शब्दों में कहें तो अपने दैनिक कदमों की संख्या में वृद्धि के साथ ही आप तेज गति से चल कर स्वास्थ्य के क्रम में अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं. अध्ययन के अनुसार जो लोग प्रतिदिन 30 मिनट तेज गति (80 से 100 कदम प्रति मिनट) से चलते हैं, उनमें हृदय रोग या कैंसर होने का खतरा 25 प्रतिशत कम हो जाता है. उन्हें डिमेंशिया का जोखिम भी 30 प्रतिशत कम हो जाता है और सभी कारणों से मृत्यु दर का खतरा 35 प्रतिशत कम हो जाता है. ये निष्कर्ष उन लोगों से तुलना के आधार पर मिले जो धीमी औसत गति से वॉक करते हैं.

थोड़ा-थोड़ा वॉक करना भी कारगर
यदि 30 मिनट तेज गति से चलना आपके लिए मुश्किल है, तो शोधकर्ताओं के मुताबिक थोड़े-थोड़े अंतराल में तेज चल कर वही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं. शोधकर्ताओं को यह परिणाम तब भी सही मिले, जब उन्होंने उच्चतम 30 के बजाय जब भी मौका मिला वॉक करने वालों के आंकड़ों से तुलनात्मक अध्ययन किया. सिडनी विश्वविद्यालय के अध्ययन लेखक और शोध साथी मैथ्यू अहमदी ने द न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि यह लगातार 30 मिनट का वॉकिंग सत्र नहीं होना चाहिए, बल्कि पूरे दिन में  कभी भी कितना भी मौका मिले यह काम करेगा. 

यह भी पढ़ेंः  Air Force Day पर IAF के लिए नई यूनिफॉर्म पेश, जानें खूबियां

अगर आप 10,000 कदम वॉक नहीं सकते तो भी कोई बात नहीं
शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रति दिन औसतन 9,800 कदम चलने वाले प्रतिभागियों ने चलने का अधिकतम लाभ प्राप्त किया. विशेष रूप से उन्होंने पाया कि प्रति दिन प्रत्येक अतिरिक्त 2,000 कदम के साथ प्रतिभागियों ने समय से पहले मृत्यु, हृदय रोग और साथ ही कैंसर के जोखिम को लगभग 10 प्रतिशत कम कर दिया. हालांकि उन्होंने उन लोगों में स्वास्थ्य लाभ भी देखा, जिनकी कुल कदम संख्या 9,800-10,000 से कम थी. हो सकता है कि लाभ उन लोगों के लिए बढ़ता रहा हो, जिन्होंने प्रति दिन 10,000 से अधिक कदम उठाए. 

विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे करें वॉकिंग
अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेशन के मुताबिक दैनिक आधार पर चलने की प्रक्रिया और गति बढ़ाने के लिए बेहतर होगा ऐसे समय और रूट का चयन किया जाए, जिसे आप आसानी से दैनिक आधार पर फॉलो कर सकें. विशेषज्ञों की मानें तॉ वॉकिंग से जुड़े स्वास्थ्य लाभ हासिल करने का मंत्र धीमी शुरुआत और हफ्ते में 150 मिनट तक शारीरिक रूप से सक्रिय रहने में है. अन्य उपायों में से और बेहतरीन रास्ते भी हैं, जैसे अपने कुत्ते को सैर पर ले जाना, दोस्तो या पड़ोसियों के साथ समय बिताने के बेहतरीन विकल्प के तौर पर वॉकिंग को चुनना, किसी की इंतजार करते हुए भी उस समय को वॉक में खपा कर, अपने गंतव्य से दूर अपवा वाहन पार्क करना, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करना और दिन भर में थोड़ी दूर पैदल चलने के लिए समय निकालना. 

First Published : 08 Oct 2022, 05:38:24 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.