News Nation Logo

Air Force Day पर IAF के लिए नई यूनिफॉर्म पेश, जानें खूबियां

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 08 Oct 2022, 04:26:37 PM
AF Dress

वायु सेना दिवस पर मिली नई वर्दी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • आईटीबीपी जवानों की वर्दी की तरह लगती है आईएएफ की नई कैमोफ्लॉज यूनिफॉर्म
  • आईएएफ के लिएकार्बनिक पैटर्न के स्थान पर पिक्सेलयुक्त डिजाइन को अपनाया गया

चंडीगढ़:  

भारतीय वायु सेना दिवस (Indian Air Force Day 2022) और उसकी 90वीं वर्षगांठ पर शनिवार को भारतीय वायु सेना के लिए एक नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म का अनावरण किया गया. चंडीगढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम में वायु सेना (IAF) के पांच अधिकारी इस नई यूनिफॉर्म को पहने नजर आए. सुविज्ञ रहे कि वायु सेना दिवस का पहली बार आयोजन दिल्ली-एनसीआर से बाहर हो रहा है. इस नई यूर्निफॉर्म की डिजाइन वायु सेना के अधिकारियों को प्रकृति के साथ कैमोफ्लॉज करने में मदद करेगी. यानी वायु सेना के अधिकारी और जवान अपने आसपास की स्थितियों के सापेक्ष आसानी से दूसरों को नजर नहीं आएंगे. वायु सेना की इस नई यूनिफॉर्म में एक अद्वितीय कार्यात्मक डिजाइन और विवरण है. वायु सेना दिवस से जुड़े कार्यक्रम में महिला अधिकारी समेत पांच वायु सेना अधिकारी इन्हें पहन कर सामने आए. इनके साथ दो और अधिकारी भी थे, जो वायु सेना के लिए डिजाइन की गई दो नई कॉम्बेट टी-शर्ट पहने हुए थे. वायु सेना अधिकारियों के लिए टी-शर्ट पहली बार डिजाइन की गई हैं. 

डिजिटल कैमोफ्लॉज यूनिफॉर्म
भारतीय वायु सेना की नई वर्दी का डिजाइन स्थायी ड्रेस समिति ने तैयार किया है. इस नई डिजाइन को फाइनल करते वक्त समिति ने भविष्य में सामने आने वाली युद्ध शैलियों का भी खास ध्यान रखा है. एक तरह से देखा जाए तो वायु सेना के लिए नई वर्दी बेहद विशिष्ट है, जो समय की जरूरत भी रही. वायु सेना से जुड़े किसी अभियान की उपलब्धि के लिए वर्दी के डिजाइन को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में भारतीय थल सेना ने भी अपने जवानों के लिए एक डिजिटल कैमोफ्लॉज वर्दी को अपनाया था. सेना की यह नई यूनिफॉर्म पुराने संस्करणों से कई मायने में अलग है. इसमें पुराने कार्बनिक पैटर्न के स्थान पर पिक्सेलयुक्त डिजाइन को अपनाया गया है. फिलवक्त दुनिया में अधिकांश सशस्त्र बलों और सेनाओं ने डिजिटल कैमोफ्लॉज वर्दी को अपनाया हुआ है.  यूनिफॉर्म की डिजाइन का यह नया पैटर्न सैन्य कर्मियों को इलाके की प्रकृति के सापेक्ष अधिक लचीलेपन के साथ आगे बढ़ने में मदद करेगा. 

यह भी पढ़ेंः Indian Air Force Day 2022: IAF की नई हथियार प्रणाली शाखा, जानें सब कुछ

शरीर को रखेगी गरम और देगी आराम
नई वायु सेना की वर्दी का मटेरियल शरीर को गरम रखने में मदद करता है. साथ ही यह मुलायम और स्ट्रेचेबल होने की वजह से सुविधाजनक भी है. इस वर्दी में टी-शर्ट, शर्ट और पैंट के अलावा टोपी और जूते भी अलग हैं, जो शत्रुओं का ध्यान भटकाने में उपयोगी साबित होंगे. साथ ही युद्ध के मैदान में आगे बढ़ने में मदद करेंगे. यह डिजाइन एक प्रकार का मानक सुरक्षा कवच प्रदान करेगी. वायु सेना द्वारा सामने लाई गई नई वर्दी आईटीबीपी कर्मियों की वर्दी की तरह प्रतीत होती है. लड़ाकू विमान उड़ाने वाले पायलट पूरी लड़ाई के दौरान इस वर्दी का इस्तेमाल करेंगे. गौरतलब है कि वायु सेना दिवस 1932 में यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फ़ोर्स के सहायक बल के रूप में भारतीय वायु सेना के आधिकारिक रूप से शामिल होने का प्रतीक है. हर साल यह दिन वायु सेना प्रमुख और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मनाया जाता है.

First Published : 08 Oct 2022, 04:24:27 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.