News Nation Logo

UP: 24 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, पंजीकृत मजदूरों को मिलेगा 1000 रुपए भत्ता

यूपी में भी कोरोना संक्रमण में कमी आई है, जिसे देखते हुए सरकार ने एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown UP) बढ़ाने का फैसला लिया है. योगी सरकार ने 24 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 15 May 2021, 11:51:07 PM
CM Yogi

CM Yogi (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • योगी सरकार ने 30 अप्रैल से कर्फ्यू लागू किया था
  • लॉकडाउन का हुआ असर, कम हुआ संक्रमण
  • रेहड़ी-पटरी वालों को हर महीने 1000 रूपये देने का फैसला

नई दिल्ली:

कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर से देश धीरे-धीरे बाहर निकल रहा है. दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी और बिहार सहित देश के कई राज्यों में संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ चुकी है. इसके पीछे लॉकडाउन (Lockdown) को बड़ा हथियार बताया जा रहा है. यूपी में भी कोरोना संक्रमण में कमी आई है, जिसे देखते हुए सरकार ने एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown UP) बढ़ाने का फैसला लिया है. योगी सरकार ने 24 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)ने ये फैसला कैबिनेट बैठक के बाद लिया.

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगालः लॉक डाउन से शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़, मची अफरा-तफरी

इतना ही नहीं योगी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान रेहड़ी-पटरी वालों की समस्या को देखते हुए पंजीकृत रेहड़ी-पटरी वालों को हर महीने 1000 रूपये देने का फैसला लिया है. सरकार के इस कदम से एक करोड़ रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को काफी मदद मिलेगी. इसके साथ ही 3 महीने तक सभी राशनकार्ड धारकों को राशन फ्री में देने का ऐलान किया है. प्रदेश में तकरीबन 15 करोड़ राशन कार्ड धारक हैं, जिनकों इसका लाभ मिलेगा.

प्रदेश में शहरी क्षेत्रों में संक्रमितों की संख्या कम हो रही है साथ ही रिकवरी रेट भी बढ़ रहा है पर गांवों में फैल रहा संक्रमण सरकार के लिए चिंता का सबब बन गया है इसलिए सरकार कोई मौका नहीं लेना चाहती है. प्रदेश में कंटेनमेंट जोन की संख्या भी तेजी से कम हो रही है. जब पंचायत चुनाव चल रहा था उस समय प्रदेश में कंटेनमेंट जोन की संख्या 90 हजार पार कर गई थी. यह संख्या अब 51 हजार से कम हो गई है. एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार के अनुसार, 11 मई तक प्रदेश में 51284 कंटेनमेंट जोन थे.

ये भी पढ़ें- एयरटेल ने अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कोविड सपोर्ट सेवाओं की शुरूआत की

बता दें कि प्रदेश में 30 अप्रैल से कर्फ्यू लागू है. शुरू में इसे 3 मई तक लागू रहना था, लेकिन बाद में इसकी अवधि 6 मई तक बढ़ा दी गई थी. बाद में इसे और विस्तार देते हुए 10 मई तक कर दिया गया था और जिसे अब बढ़ाकर 17 मई किया गया है. बता दें कि यूपी में 30 अप्रैल के बाद से ही आंशिक कोरोना कर्फ्यू है. इसका असर यह हुआ कि कोरोना के सक्रिय मामलों में 60 हजार की कमी आ गई है. यही नहीं 18 से 44 साल के लोगों के लिए वैक्सीनशन कराने के लिए भी योगी सरकार तेजी से काम कर रही है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 May 2021, 07:24:35 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो