News Nation Logo

दिवाली पर अयोध्या में 'राम की पैड़ी' का नजारा कैमरे में कैद, देखें शानदार वीडियो

भव्य समारोह के लिए राजसी 'राम की पैड़ी' घाट को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया. घाट दीपोत्सव समारोह का मुख्य स्थल है जो बुधवार को दिवाली की पूर्व संध्या पर 9 लाख मिट्टी के दीयों से रोशन होगा

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 02 Nov 2021, 10:55:42 PM
Diwali

Diwali (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:  

भव्य समारोह के लिए राजसी 'राम की पैड़ी' घाट को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया. घाट दीपोत्सव समारोह का मुख्य स्थल है जो बुधवार को दिवाली की पूर्व संध्या पर 9 लाख मिट्टी के दीयों से रोशन होगा. दीपोत्सव लगातार पांचवें वर्ष आयोजित किया जा रहा है और सभी उत्सव के साथ इसका दायरा बढ़ता जा रहा है. समारोह की शुरूआत राम कथा पार्क में शिल्प बाजार के उद्घाटन के साथ हुई. उद्घाटन के दिन नागपुर की प्रसिद्ध वटकर बहनों भाग्यश्री और धनश्री ने रामायण के विभिन्न भागों का संगीतमय गायन प्रस्तुत किया.

यह भी पढ़ें: पंजाब: नई पार्टी के ऐलान के बाद अब कैप्टन अमरिंदर ने उठाया यह बड़ा कदम, पढ़ें

लखनऊ की ईशा रतन और मीशा रतन ने कथक नृत्य प्रस्तुत किया, जबकि प्रसिद्ध भजन गायक अनूप जलोटा ने अपने भक्ति गीतों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. नेपाल के जनकपुर के कलाकारों के एक समूह ने रामायण पर प्रस्तुति दी. सभी मंदिरों, यहां तक कि संकरी गलियों और अयोध्या की गलियों में, उत्सव के अवसर के लिए सजाया और रोशन किया गया है. अयोध्या से भाजपा विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा, "सोमवार को अयोध्या में दीपोत्सव समारोह शुरू हो गया। पूरे शहर को सजाया गया है. मुख्य कार्यक्रम बुधवार को निर्धारित किया गया है, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे."

यह भी पढ़ें: त्योहारी भीड़ कहीं कोरोना की तीसरी लहर को दावत तो नहीं? आशंका से उड़े स्वास्थ्य विभाग के होश

अयोध्या प्रशासन बुधवार को राम की पैड़ी में दीया जलाने का गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड बनाएगा. इस साल 9 लाख मिट्टी के दीये राम की पैड़ी को रोशन करेंगे। अयोध्या प्रशासन और उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने दीया जलाने के कार्य के लिए 12,000 स्वयंसेवकों को जुटाया है. अयोध्या में बत्तीस अन्य घाट भी मिट्टी के दीयों से रोशन होंगे. राज्य सरकार पहली बार दीपोत्सव पर एरियल ड्रोन शो का आयोजन कर रही है। लगभग 500 ड्रोन अयोध्या के क्षितिज पर रामायण की विभिन्न विशेषताओं को चित्रित करेंगे. इसके अलावा सरयू नदी के किनारे भव्य राम की पैड़ी पर थ्री-डी होलोग्राफिक शो, थ्री-डी प्रोजेक्शन मैपिंग और लेजर शो भी होगा.

First Published : 02 Nov 2021, 10:52:39 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.