logo-image

जेल में बंद महिला कैदियों के लिए जेल प्रशासन ने खोला 'ब्यूटी पार्लर'

रायबरेली जिला कारागार प्रशासन ने जेल में बंद महिला बंदियों को स्वावलंबी बनाने व उनके तनाव को कम करने के उद्देश्य से जेल के अंदर ही महिला बंदियों के लिए ब्यूटीशियन का कोर्स कराने का फैसला लिया है.

Updated on: 07 Jul 2022, 11:02 PM

:

रायबरेली जिला कारागार प्रशासन ने जेल में बंद महिला बंदियों को स्वावलंबी बनाने व उनके तनाव को कम करने के उद्देश्य से जेल के अंदर ही महिला बंदियों के लिए ब्यूटीशियन का कोर्स कराने का फैसला लिया है. यहां जेल के अंदर ही कौशल विकास के अंतर्गत ब्यूटीशियन की विधा सिखाने के लिए बंधन ब्यूटीशियन ट्रेनिंग सेंटर के नाम से ट्रेनिंग सेंटर खोला गया है. यहां महिलाओं को ब्यूटीशियन का कोर्स कराया जा रहा है.

इसके पीछे का उद्देश्य उन्हें जेल से रिहाई मिलने के बाद आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाना है. वैसे तो जेल में कम्प्यूटर समेत अन्य कोर्स भी चल रहे हैं, लेकिन महिलाओं के अनुरोध पर जेल अधीक्षक ने इसे खुद शुरू करवाया है. इस कोर्स को 15-15 महिला बंदियों की बैच बनाकर उन्हें ट्रेनिंग दी जा रही है. पैंतालीस दिन का यह कोर्स करने के बाद प्रशिक्षु अपना खुद का पार्लर खोल सकती है. 20 से 25 हज़ार रुपये की लागत से शुरू होने वाले इस कारोबार से 10 से 15 हज़ार रुपए महीने कमाया जा सकता है.


ये भी पढ़ेंः 'मैं राष्ट्रपति चुना गया तो किसी भी चुनी हुई सरकार को गिराने नहीं दूंगा'

जेल अधीक्षक का कहना है कि इस कोर्स के पीछे उद्देश्य यही कि महिलाएं स्वयं भी तन और मन दोनों से सुंदर रहें, जिससे जेल की तनाव भरी जिंदगी उनके मस्तिष्क पर हावी न हो सके. इसके अलावा जब वह यहां से रिहा होकर समाज की मुख्यधारा में शामिल हों तो आर्थिक रूप से भी स्वावलंबी रहें. इस योजना की खास बात यह कि यहां जेल में बनाए गए बंधन ब्यूटीशियन ट्रेनिंग सेंटर नाम के इस पार्लर की साज सज्जा से लेकर इसकी डिजाइन तक यहां के कैदियों ने ही तैयार की है.