News Nation Logo

CM योगी का बड़ा तोहफा- अब ट्रूनेट मशीनों से होंगे Covid-19 के टेस्ट, एक दिन में आ जाएगी रिपोर्ट

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश को बड़ा तोहफा दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 12 Jun 2020, 10:37:40 PM
yogi

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश को बड़ा तोहफा दिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी जिलों को 75 ऐसी टेस्टिंग मशीनों का तोहफा दिया है, जिससे कोरोना की रिपोर्ट उसी दिन मिल जाएगी जिस दिन सैंपल दिया जाएगा. प्रदेश के हर जिले में अब कोविड-19 टेस्टिंग की सुविधा मिली है.

यह भी पढ़ेंः Covid-19 संकट के बीच PM नरेंद्र मोदी एक बार फिर करेंगे CMs से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

उत्तर प्रदेश ने 15 हजार से ज्यादा सैंपल टेस्ट कर नया बेंचमार्क स्थापित किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को प्रदेश के 75 जनपदों के जिला चिकित्सालयों में भेजी गई ट्रूनेट टेस्टिंग मशीन का एक साथ लोकार्पण किया है. कोरोना जांच में सहायक इन मशीनों के माध्यम से एक घंटे में रिपोर्ट आ जाती है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के 75 जनपदों में 4642 कोरोना के एक्टिव केस हैं. अब तक 7,609 मरीज पूरी तरह से ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं.

प्रदेश में रिकवरी रेट 60.31 प्रतिशत है. एक दिन में 15,607 सैंपल की टेस्टिंग के साथ प्रदेश ने नया बेंच मार्क स्थापित किया है. प्रदेश में जब से टेस्टिंग शुरू हुई है और अब जो स्थिति है, अगर उसको देखा जाए तो टेस्टिंग की क्षमता में यूपी ने 60 गुना वृद्धि की है. प्रदेश में अब तक 4 लाख 19 हजार 994 सैंपल की जांच की जा चुकी है. सर्विलांस टीम के माध्यम से प्रदेश में अब तक 89 लाख 22 हजार 124 घरों में रहने वाले 4 करोड़ 54 लाख 5 हजार 904 लोगों का सर्वेक्षण किया जा चुका है.

मुख्यमंत्री ने सभी जनपदों में ट्रूनैट मशीनों को कार्यशील करने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी 75 जनपदों में 15 जून, 2020 तक ट्रूनैट मशीनों को कार्यशील करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि संक्रमण के सम्बन्ध में शीघ्रता से टेस्टिंग परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रदेश सरकार ने प्राथमिकता पर ट्रूनैट मशीनें उपलब्ध कराई हैं. ट्रूनेट मशीनें तुरंत जांच में काफी सहायक होती है.

मुख्यमंत्री योगी बुधवार को एक बैठक में अनलॉक-1 व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कोविड तथा नॉन कोविड अस्पतालों की व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री चिकित्सा संस्थानों तथा स्वास्थ्य मंत्री जिला चिकित्सालयों से नियमित संवाद रखते हुए कार्यों की जानकारी प्राप्त करें.

यह भी पढ़ेंः अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, राजौरी और पुंछ में फिर तोड़ा सीजफायर

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोरोना से संक्रमित मरीजों के साथ ही, इमरजेंसी मरीजों को अस्पतालों की इमरजेंसी सेवाओं का पूरा लाभ मिले. उन्होंने टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के लिए सतत् प्रयास किए जाने पर बल दिया. मुख्यमंत्री ने कोविड-19 की मृत्यु दर को नियंत्रित किए जाने पर बल देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों को तत्काल अस्पताल पहुंचाते हुए उनका समुचित उपचार किया जाए.

उन्होंने निर्देश दिए कि अस्पतालों में अपनी शिफ्ट के दौरान डॉक्टर कम से कम दो बार राउण्ड लें। पैरामेडिकल स्टाफ निरन्तर मरीजों की मॉनिटरिंग करें. उन्होंने अस्पतालों की साफ-सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने, रोगियों को समय से दवा, शुद्ध एवं सुपाच्य भोजन तथा पीने के लिए गुनगुना पानी उपलबध कराने के निर्देश भी दिए.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कामगारों/श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में निरन्तर कार्रवाई की जाए. इनके लिए विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार की सभी संभावनाओं को तलाशा जाए. बैठक में मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि आगामी छह माह में 10 लाख नई नौकरी/रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है.

First Published : 12 Jun 2020, 10:34:01 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.