logo-image

1 सितंबर से घूमिए आगरा के स्मारक, ताजमहल का इस दिन से कर सकेंगे दीदार

आगरा के ये स्मारक तो खुल जाएंगे, लेकिन टिकट खिड़की नहीं खुलेंगी. पर्यटकों को ASI की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट लेना होगा. बिना मास्क के पर्यटकों को एंट्री नहीं मिलेगी.

Updated on: 01 Sep 2020, 09:51 AM

आगरा:

ताजनगरी में लॉकडाउन से पहले बंद हुए स्मारकों पर लगा ताला एक सितंबर से खुल जाएगा. ताजमहल और आगरा किला को छोड़कर अन्य समस्त स्मारक खुल जाएंगे. स्मारकों में कोविड-19 की गाइडलाइन और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) के पालन को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने सभी तैयारी पूरी कर ली है. कोरोना वायरस( Corona Virus) के संक्रमण के चलते देशभर में स्मारकों को 17 मार्च से एएसआई ने बंद कर दिया था. अनलॉक- टू में 6 जुलाई को देशभर में स्मारक खुल गए थे, लेकिन आगरा में जिला प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं दी गई थी. अब एक सितंबर से आगरा में ताजमहल, आगरा किला को छोड़कर एएसआई द्वारा संरक्षित सभी स्मारक खुल जाएंगे.

यह भी पढ़ें : आगरा : फीस नहीं देने पर मां से छीन डॉक्टर ने बेचा नवजात को, अस्पताल सील

ये स्मारक खुलेंगे
1 सितंबर से खुलने वाले स्मारकों में विश्व दाएं स्मारक फतेहपुर सीकरी, एत्मादउद्दौला, मेहताब बाग, सिकंदरा, राम बाग, मरियम टॉम है. एसओपी के अनुसार इन स्मारकों पर केयरिंग कैपेसिटी लागू होगी. एक दिन में अधिकतम 2000 पर्यटक स्मारक में प्रवेश पा सकेंगे. एसओपी के अनुसार एएसआई द्वारा अन्य व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही पार्किंग और चेकिंग पॉइंट पर शारीरिक दूरी के पालन को गोले बनवाए गए हैं. पर्यटक को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा. पर्यटकों के थर्मल स्क्रीनिंग भी होगी. इसके लिए एएसआई ने इंफ्रारेड थर्मल स्कैनर भी खरीद लिए हैं.

यह भी पढ़ें : रीवा के इस क्वारंटाइन सेंटर में मरीजों के लिए मनोरंजन की व्यवस्था

प्रत्येक पर्यटक की रजिस्टर में एंट्री होगी
प्रत्येक पर्यटक की रजिस्टर में एंट्री की जाएगी. उनके नाम, पता के साथ मोबाइल नंबर भी दर्ज की जाएंगे. स्मारक तो खुल जाएंगे, लेकिन टिकट विंडो नहीं खोली जाएंगी. पर्यटक को एएसआई की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुकिंग करानी होगी. एसओपी के अनुसार पार्किंग में नकद भुगतान नहीं किया जाएगा. वहां, भी ऑनलाइन पेमेंट किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : IPL 13 : दिल्ली कैपिटल्स के साथ UAE में जुड़ा ये धाकड़ तेज गेंदबाज

बता दें कि पांच महीने के बाद प्रशासन ने सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी, एत्माउ्ददौला के साथ कई छोटे स्मारकों में बफर जोन समाप्त कर दिया है. एक सितंबर से यह स्मारक निर्धारित समय पर खोले और बंद किए जाएंगे, लेकिन ताजमहल और आगरा किला को खोले जाने की फिलहाल कोई उम्मीद भी नहीं है.