logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

उत्तर प्रदेश में भी किसानों का आंदोलन, कई जगह प्रदर्शन और चक्का जाम

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ हरियाणा और पंजाब के किसानों का आंदोलन और तेज हो चला है. अब उत्तर प्रदेश के किसान भी आंदोलन में शामिल हो गए हैं.

Updated on: 27 Nov 2020, 02:52 PM

लखनऊ:

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ हरियाणा और पंजाब के किसानों का आंदोलन और तेज हो चला है. अब उत्तर प्रदेश के किसान भी आंदोलन में शामिल हो गए हैं. उत्‍तर प्रदेश में भी कई स्थानों पर किसानों ने चक्‍का जाम कर दिया और विरोध प्रदर्शन हुए सड़कों पर बैठ गए. हरियाणा की सीमा से लगे उत्तर प्रदेस के मथुरा और बागपत में किसानों ने प्रदर्शन किया. इसके अलावा राजधानी लखनऊ में भी किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया है. लखनऊ में किसानों ने चक्का जाम की तैयारी की थी, हालांकि लेकिन प्रशासनिक मुस्‍तैदी से यह संभव नहीं हो सका.

यह भी पढ़ें: LIVE: सिंघु बॉर्डर पर किसान हुए उग्र, सुरक्षाबलों ने छोड़े आंसू गैस के गोले

बागपत में भारतीय किसान यूनियन ने कृषि कानूनों को वापस लेने और किसानों पर हुए लाठी चार्ज के विरोध में निवाड़ा पुल पर सोनीपत हाईवे को जाम कर दिया. पंजाब और हरियाणा के किसानों पर किए गए लाठी चार्ज पर आक्रोश जताते हुए भाकियू ने पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में जाम का एलान किया था. वहीं भाकियू के जाम को देखते हुए पुलिस ने मार्ग बदले हैं.

पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने बताया कि बागपत जिले में निवाड़ा पुल हरियाणा और उत्तर प्रदेश का बार्डर है. यहां किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए मजिस्ट्रेट मौजूद हैं व भारी संख्या में पुलिस बल लगाया गया है. इसके साथ ही स्थानीय किसान नेताओं से पुलिस संपर्क बनाए हुए हैं.

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन की आड़ में चुनाव के लिए पंजाब में जमीन तलाश रही पार्टियां  

वहीं मथुरा जिले में सैकड़ों किसान इकट्टा होकर सड़क पर उतर आए. नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने मथुरा में प्रदर्शन करते हुए सड़कों पर जाम लगा दिया. जिसके बाद वहां तैनात पुलिसकर्मियों ने कुछ किसान प्रदर्शनकारियों को सड़क पर जाम लगाने के लिए पुलिस ने हिरासत में ले लिया.

इसके अलावा लखनऊ में भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्‍यक्ष हरनाम सिंह वर्मा के नेतृत्‍व में किसानों ने चिनहट थाना क्षेत्र के नौबस्‍ता कला में प्रदर्शन किया. किसानों ने अहिमामऊ-सुल्‍तानपुर रोड पर चक्‍का जाम की तैयारी की थी, लेकिन प्रशासनिक मुस्‍तैदी से यह संभव नहीं हो सका. हरनाम सिंह ने कहा कि हम आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे और अगर पुलिस हमें गिरफ्तार करेगी तो गिरफ्तारी देंगे.