logo-image

कैलाश गहलोत बोले- किसानों को जरूरी सुविधा उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता

केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन एक बार फिर उग्र हो गया है. किसानों के आंदोलन पर सियासत भी तेज है.

Updated on: 27 Nov 2020, 03:59 PM

नई दिल्ली:

केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन एक बार फिर उग्र हो गया है. किसान के 'दिल्ली चलो' मार्च के कारण दिल्ली-हरियाणा, पंजाब-हरियाणा बॉर्डर सील हैं. किसानों के आंदोलन पर सियासत भी तेज है और साथ ही पंजाब की कांग्रेस सरकार और हरियाणा की बीजेपी सरकार के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर चल रहा है. हरियाणा के सीएम खट्टर ने पंजाब सरकार पर लोगों को भड़काने का आरोप लगाया तो पंजाब के सीएम ने आरोपों को निराधार बताया है. 

calenderIcon 22:08 (IST)
shareIcon

दिल्ली सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि हमारी कोशिश रहेगी कि दिल्ली में पहुंचे सभी किसानों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो. डिविजनल कमिशनर को निर्देश दिए गए हैं कि संत निरंकारी ग्राउंड में रहने, पानी, मोबाइल टॉयलेट और सफाई की व्यवस्था के इंतजाम किए जाएं. 

calenderIcon 20:50 (IST)
shareIcon

'दिल्ली चलो' आंदोलन पर पंजाब के किसान, सिंघू बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा) पर डटे हुए हैं. आगे की कार्रवाई की योजना बनाई जा रही है. 


calenderIcon 16:15 (IST)
shareIcon

सिंधु बॉर्डर के किसान बुराड़ी जाने को तैयार नहीं. पंजाब-हरियाण के किसानों के सिंधु बॉर्डर पहुंचे गुट ने बुलाई बैठक. किसान कर रहे है जंतर-मंतर पर प्रदर्शन की मांग. बॉर्डर से थोड़ा पीछे हटे किसान. अभी नेशनल हाईवे पर ही ट्रैक्टर ट्राली के साथ खड़े हैं हज़ारों किसान.

calenderIcon 14:21 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों पर सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले छोड़े. कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए किसान दिल्ली आ रहे हैं.


calenderIcon 14:11 (IST)
shareIcon

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किसानों ने बातचीत के जरिए हल सुलझाने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट किया, 'केंद्र सरकार बातचीत के लिए हमेशा तैयार है. मेरी सभी किसान भाइयों से अपील है कि अपने सभी जायज मुद्दों के लिए केंद्र से सीधे बातचीत करें. आन्दोलन इसका जरिया नहीं है- इसका हल बातचीत से ही निकलेगा.'


calenderIcon 13:45 (IST)
shareIcon

पंजाब-हरियाणा के किसानों के साथ अब यूपी के किसान भी आ गए हैं. यूपी में भी कई जगह किसान प्रदर्शन कर रहे हैं.

calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

नए कृषि कानूनों के खिलाफ मथुरा में प्रदर्शन कर रहे कुछ किसान प्रदर्शनकारियों को सड़क पर जाम लगाने के लिए पुलिस ने हिरासत में लिया.


calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

हरियाणा के सिरसा में डबवाली पंजाब हरियाणा बॉर्डर पर किसानों ने नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान सड़क पर लगे पुलिस बैरिकेड को नुकसान पहुंचाया और उन्हें रास्ते से हटा दिया.

calenderIcon 13:15 (IST)
shareIcon

दिल्ली सरकार ने किसानों के आंदोलन के मद्देनजर 9 स्टेडियमों को अस्थाई जेल बनाने की दिल्ली पुलिस की मांग को खारिज कर दिया है.

calenderIcon 13:07 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पंजाब और हरियाणा के किसान पानीपत में डेरा डालने के बाद हल्दवाना सीमा पर पुलिस द्वारा लगाए गए अवरोधकों को पार करके सोनीपत के गन्नौर में पहुंच गए. ट्रैक्टर एवं ट्रालियों पर हजारों की संख्या में किसान सवार हैं.

calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

किसानों के विरोध प्रदर्शन पर कांग्रेस जयवीर शेरगिल ने कहा, 'देश के किसान के साथ भाजपा ईस्ट इंडिया कंपनी और जनरल डायर जैसा व्यवहार कर रही है. जिस किसान का लाल गुलाब देकर स्वागत करना चाहिए, उसका लाल लहू भाजपा बेशर्मी से सड़कों पर बहा रही है.'

calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

सिरसा में कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का विरोध प्रदर्शन 'दिल्ली चलो आंदोलन' के तहत दिल्ली की तरफ बढ़ रहा है.

calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह किसान मार्च को लेकर मोदी सरकार पर दबाव बना रहे हैं. 

calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने आ रहे किसानों और सुरक्षा बलों की टिकरी बॉर्डर पर झड़प हुई है.


calenderIcon 11:09 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों के आंदोलन को बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने सही ठहराया है. 

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए किसान मज़दूर संघर्ष कमेटी दिल्ली की ओर बढ़ रही है.

calenderIcon 10:24 (IST)
shareIcon

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने नौ स्टेडियमों को अस्थायी जेलों में बदलने के लिए दिल्ली सरकार से अनुमति मांगी है.


calenderIcon 09:27 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने पानीपत में किसानों के प्रदर्शन को समर्थन दिया है. उन्होंने ट्वीट किया, 'क्या दिल्ली सिर्फ मुट्ठी भर पूंजीपतियों की तिजोरी की रक्षा करने वालों के लिए बनी है? क्या भारतवर्ष की राजधानी दिल्ली पर किसान का हक नहीं है? आज किसानों से इतनी नफरत क्यों हो गई? आज पानीपत, हरियाणा जा कर किसानों के संघर्ष को समर्थन दिया.'


calenderIcon 09:09 (IST)
shareIcon

सिंघू बॉर्डर पर पुलिस ने दिल्ली में घुसने की कोशिश कर रहे किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़े हैं.


calenderIcon 07:39 (IST)
shareIcon

पंजाब हरियाणा के किसान पानीपत टोल पर पहुंच गए हैं. किसान दिल्ली कूच पर अड़े. किसानों का कहा है कि कानून वापसी मांग के साथ निकले हैं, चाहे जितना वक्त लगे कानून वापसी तक संघर्ष जारी रहेगा.

calenderIcon 07:38 (IST)
shareIcon

सिंधु बॉर्डर पर प्रशासन की व्यापक तैयारियां हैं. सुबह दिन चढ़ते ही कुछ किसान लोकेशन पर पहुंचे. जहां से दिल्ली पुलिस ने उन्हें समझा बुझा कर वापस भगा दिया और उनके ट्रैक्टर ट्राली की हवा निकाल दी. 

calenderIcon 07:38 (IST)
shareIcon

सिंधु बॉर्डर पर करीब 2 से 300 मीटर तक कई लेयर की सिक्योरिटी तैनात की गई है.

calenderIcon 07:32 (IST)
shareIcon

किसानों के मार्च के मद्देनजर सिंधू बॉर्डर (हरियाणा दिल्ली बॉर्डर) पर भारी संख्या में पुलिस और सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है.