logo-image

Coronavirus (Covid-19): ग्रामीण महिलाओं के लिए योगी सरकार लाने जा रही है रोजगार का बड़ा अवसर

Coronavirus (Covid-19): योगी सरकार महिलाओं को बैकिंग सुविधाओं की मदद के लिए प्रदेश भर में 50 हजार बैंकिग कॉरेस्पांडेंट सखी तैनात करेगी.

Updated on: 21 May 2020, 02:10 PM

लखनऊ:

Coronavirus (Covid-19): उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (CM Yogi Adityanath) ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के लिए रोजगार का बड़ा मौका लेकर आई है. योगी सरकार महिलाओं को बैकिंग सुविधाओं की मदद के लिए प्रदेश भर में 50 हजार बैंकिग कॉरेस्पांडेंट सखी तैनात करेगी. इसके तहत कॉरेस्पांडेंट सखी गांव में ही लोगों को बैंक से पैसे का भुगतान कराने की सुविधा मुहैया कराने का काम करेंगी. योगी सरकार ने हर ग्राम पंचायत में बैंकिग कॉरेस्पांडेंट सखी तैनात करने का लक्ष्य रखा है. टीम – 11 की बैठक में इसी अहम मुद्दे पर चर्चा हो रही है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज के राइट इश्यू को निवेशकों का जोरदार समर्थन, भाव 40 फीसदी उछला

हर महीने 4 हजार रुपये और कमीशन मिलेगा
योगी सरकार की ओर से हर बैंकिग कॉरेस्पांडेंट सखी (Banking Correspondent Sakhi) को पहले छह महीने तक चार हजार रुपये प्रतिमाह और छह महीने के बाद चार हजार रुपये एवं बैंक का कमीशन प्राप्त होगा. बैंकिंग के लेन देन में जितने लोगों की करेंगी मदद, उतना ज्यादा मिलेगा कमीशन.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मजबूत, 10 पैसे बढ़कर खुला भाव

रेडजोन में गौतमबुद्ध और गाजियाबाद
केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के द्वारा लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के कुछ नियमों में ढील भी दी गई है. वहीं उत्तर प्रदेश शासन की ओर से बुधवार जारी किए गए दिशानिर्देश के तहत गाजियाबाद को एक बार फिर से रेड जोन में डाल दिया गया है. उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने यह दिशानिर्देश जारी किए हैं. दिशानिर्देश के तहत संक्रमण का आकलन करने के बाद गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, आगरा, मेरठ और कानपुर नगर के नगरीय क्षेत्र को रेड जोन में डालने का फैसला किया गया है.

यह भी पढ़ें: रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी की, यहां देखिए पूरी लिस्ट, आज से बुकिंग शुरू

प्रमुख सचिव के आदेश के तहत जिन जिलों में बीते 21 दिन से कोरोना वायरस से संक्रमण के एक भी नए मामले नहीं आए हैं उन जिलों को ग्रीन जोन घोषित कर दिया जाएगा. आदेश के तहत रेड और ग्रीन जोन में जो जिले वर्गीकृत नहीं हैं उन्हें ऑरेंज जोन के तहत माना जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन को देखते हुए जिला गौतमबुद्ध नगर में 31 मई तक धारा 144 को बढ़ा दिया गया है.