News Nation Logo

BREAKING

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के राइट इश्यू को निवेशकों का जोरदार समर्थन, भाव 40 फीसदी उछला

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) का राइट इश्यू बुधवार को शेयरधारकों की खरीदारी के लिये खुल गया है. यह पहला ऐसा राइट इश्यू है जिसमें इश्यू पाने के पात्र शेयरधारकों को डिमैट रूप में ही शेयर पात्रता प्रमाण प्राप्त हुए हैं.

Bhasha | Updated on: 21 May 2020, 10:35:05 AM
Reliance Industries

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries-RIL) (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries-RIL) के राइट इश्यू (Right Issue) को लेकर निवेशकों में जबर्दस्त उत्साह देखा गया. रिलायंस के राइट इश्यू के पात्रता पत्रों को सीधे शेयरधारकों की डिपाजिटरी में भेजने के बाद बाजाी में उनकी खरीद- फरोख्त शुरू हो गई. बुधवार को पहले ही दिन इन अधिकार पत्रों में जोरदार कारोबार हुआ है जिससे भाव 40 प्रतिशत बढ़कर 212 रुपये पर पहुंच गया. पेट्रोलियम से लेकर दूरंसचार तक विविध कारोबार करने वाली कंपनी आरआईएल ने 53,125 करोड़ रुपये के मेगा राइट इश्यू की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मजबूत, 10 पैसे बढ़कर खुला भाव

बुधवार को शेयरधारकों की खरीदारी के लिये खुल गया राइट इश्यू
रिलायंस इंडस्ट्रीज का राइट इश्यू बुधवार को शेयरधारकों की खरीदारी के लिये खुल गया है. यह पहला ऐसा राइट इश्यू है जिसमें इश्यू पाने के पात्र शेयरधारकों को डिमैट रूप में ही शेयर पात्रता प्रमाण प्राप्त हुए हैं. डि-मैट रूप में इसकी बाजारमें खरीद फरोख्त हो रही है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में बुधवार को आरआईएल- राइट्स एंटाइटलमेंट (आरआईएल- आरई) 212 रुपये पर बंद हुआ. यह इसके पिछले बंद भाव 151.90 रुपये के मुकाबले 39.5 प्रतिशत ऊपर रहा. राइटट्स ऐंटाइटलमेंट का दाम रिलायंस शेयर बाजार भाव और उसके राइट इश्यू मूल्य का अंतर है.

यह भी पढ़ें: रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी की, यहां देखिए पूरी लिस्ट, आज से बुकिंग शुरू

RIL ने राइट इश्यू के लिये 1,257 रुपये दाम रखा
मंगलवार को आरआईएल का शेयरा मूल्य 1,408.90 रुपये पर बंद हुआ जबकि कंपनी ने राइट इश्यू के लिये 1,257 रुपये दाम रखा है. इस प्रकार आरई का भाव 151.90 रुपये रहा. बाजार आंकड़ों के मुताबिक रिलायंस के राइट इश्यू की अच्छी मांग होने से इसके पात्रता पत्रां की खरीद फरोख्त काफी बढ़ गई. बाजार भाव ऊंचा होने के कारण निवेशकों में इसकी अच्छी मांग है. रिलायंस में जहां 2.55 करोड़ शेयरों के सौदे हुये वहीं आरआईएल- आरई में 2.91 करोड़ शेयरों के लिये सौदे हुये.

यह भी पढ़ें: आयुष्मान भारत योजना (PMJAY) के तहत अभी तक एक करोड़ से अधिक लोगों ने निशुल्क इलाज का लाभ उठाया

बुधवार को कारोबार की समाप्ति पर रिलायंस का शेयर भाव 1,437.40 रुपये पर बंद हुआ जो कि इसके राइट इश्यू मूल्य 1,257 रुपये के मुकाबले 180.4 रुपये ऊंचा है, लेकिन आरई का दाम 212 रुपये पर बंद हुआ, यानी निवेशक इसको पाने के लिये 32 रुपये तक अधिक देने को तेयार थे. आरआईएल ने कंपनी के प्रत्येक 15 शेयरों के लिये एक शेयर राइट इश्यू के तहत देने की पेशकश की है। राइट इश्यू में मिलने वाले शेयर के लिये निवेशकों को 18 महीने में तीन किस्तों में भुगतान करना है. यह पहला ऐसा राइट इश्यू है जहां पात्र शेयरधारकों को राइट्स एंटाइटलमेंट यानी आरई डिमैट खाते में भेजा गया है और उसकी मुक्त रूप से खरीद फरोख्त की जा रही है.

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 21 May 2020, 10:35:05 AM