News Nation Logo

कोरोना के नए स्ट्रेन से बचने के लिए CM योगी ने दिए निर्देश, कहा-ऐसे करें बचाव

सीएम योगी ने कहा कि ब्रिटेन और अन्य देश जहां पर कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है इन देशों से आए लोगों को राज्य में घुसने से पहले 7 दिनों तक क्वारंटीन किया जाए और उनका पूरा चेक अप किया जाए.

Written By : रतिश त्रिवेदी | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 09 Jan 2021, 04:33:44 PM
cm yogi adityanath

सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के नए स्ट्रेन से बचने के लिए जनता को निर्देश जारी किए हैं. सीएम योगी ने कहा कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से बचने का उपचार और प्रभावी व्यवस्था बनाए रखी जाए. राज्य में नया कोरोना स्ट्रेन को रोकने के लिए सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश देते हुए सीएम योगी ने कहा कि अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए.

सीएम योगी ने कहा कि ब्रिटेन और अन्य देश जहां पर कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है इन देशों से आए लोगों को राज्य में घुसने से पहले 7 दिनों तक क्वारंटीन किया जाए और उनका पूरा चेक अप किया जाए. अगर बाहर से आए किसी भी व्य्कति को कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण दिखाई दें तो उसे क्वारंटीन कर उचित इलाज की व्यवस्था करवाई जाए. साथ ही संक्रमित व्यक्तियों की जांच भी करवाई जाए. 

यह भी पढ़ेंःपीएम मोदी से मिले सीएम योगी, यूपी विधानसभा चुनाव सहित इन मुद्दों पर हुई बात

सीएम योगी ने प्रदेश में प्रदेश में वायरोलाॅजी सेन्टर की आवश्यकता पर बल देने की बात भी कही, साथ ही उन्होंने इसे नेशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ वायरोलाॅजी, पुणे की तर्ज पर विकसित किये जाने की बात भी कही. साथ ही प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित केजीएमयू मेडिकल इंस्टीट्यूट की तारीफ करते हुए सीएम योगी ने कहा कि ये एक मात्र प्रदेश का ऐसा संस्थान रहा है जहां पर 10 आरटीपीसीआर टेस्ट किए गए जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. 

यह भी पढ़ेंःभगवान राम पर टिप्पणी के बाद सीएम योगी ने अखिलेश यादव पर बोला हमला

इसके अलावा सीएम योगी ने राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में सभी तैयारियां समय से पूरा करने के निर्देश दिए. सीए योगी ने प्रदेश के सभी अस्पतालों, नर्सिंग होम एवं अन्य चिकित्सा संस्थानों में फायर सेफ्टी के सभी प्रबन्ध निर्धारित मानकों के अनुरूप सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए. इसके अलावा सीएम योगी ने समस्त सरकारी एवं निजी अस्पतालों में फायर सेफ्टी के सम्बन्ध में की गयी व्यवस्था का सत्यापन किए जाने की बात कही. मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में सीएम योगी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के सम्बन्ध में लोगों को जानकारी दी जाए तथा पात्र लाभार्थियों को इन योजनाओं के गोल्डन कार्ड वितरित किए जाएं.

First Published : 09 Jan 2021, 04:33:05 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.