News Nation Logo

CM योगी को मिली महंत नरेंद्र गिरि की मौत की रिपोर्ट, आज जाएंगे प्रयागराज

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध हालात में मौत हो गई. उनका शव प्रयागराज स्थित अल्लापुर में बांघबरी गद्दी मठ के कमरे में फंदे से लटका मिला है। उनके निधन की खबर फैलते ही मठ पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचने लगे हैं

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 21 Sep 2021, 12:03:19 AM
UP CM Yogi Adityanath

UP CM Yogi Adityanath (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध हालात में मौत हो गई. उनका शव प्रयागराज स्थित अल्लापुर में बांघबरी गद्दी मठ के कमरे में फंदे से लटका मिला है। उनके निधन की खबर फैलते ही मठ पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचने लगे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को महंत नरेंद्र गिरि की मौत मामले की पूरी जानकारी दी गई है. प्रमुख सचिव गृह ने दी पूरे मामले की रिपोर्ट उनको सौंपी है. जानकारी के अनुसार सीएम योगी आदित्यनाथ महंत नरेंद्र जी के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए मंगलवार सुबह 8:30 बजे प्रयागराज जाएंगे. वहीं, यूपी पुलिस की स्पेशल टीम हरिद्वार पहुंच गई है. यूपी पुलिस यहां महंत नरेंद्र के शिष्य आनंद गिरि से पूछताछ करेगी.  

यह खबर भी पढ़ें- ओवैसी का ऐलान- यूपी चुनाव में अतीक और उसके परिवार को देंगे टिकट

वहीं, उनकी मौत पर प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद, दिनेश शर्मा, भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्रदेव समेत विभिन्न दलों के लोग और संत महात्माओं ने अपनी शोक संवदेनाएं जताई हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लिखा कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री नरेंद्र गिरि जी का देहावसान अत्यंत दुखद है. आध्यात्मिक परंपराओं के प्रति समर्पित रहते हुए उन्होंने संत समाज की अनेक धाराओं को एक साथ जोड़ने में बड़ी भूमिका निभाई. प्रभु उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दें. ओम शांति. गृहमंत्री अमित शाह ने लिखा कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री नरेंद्र गिरि जी का पूरा जीवन अध्यात्म व धर्म के प्रचार, उत्थान व मानव सेवा को समर्पित रहा. उनके देवलोकगमन से हमने सनातन संस्कृति का एक देदीप्यमान नक्षत्र खो दिया है। ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री नरेंद्र गिरि जी महाराज के देहावसान से मुझे अत्यंत दुख हुआ है. उन्होंने सामाजिक उत्थान एवं सशक्तिकरण के लिए अपना समग्र जीवन समर्पित कर दिया. भारतीय सांस्कृतिक धारा में उनका योगदान अप्रतिम और अविस्मरणीय रहा है. ओम शांति! केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लिखा कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि जी का देहावसान अत्यंत दुखद है. उनको मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि। उन्होंने अपना सारा जीवन समाज की सेवा में लगाया है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दे और अनुयायियों को संबल दें। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने लिखा कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि जी का ब्रह्मलीन होना हम सभी के लिए अपूरणीय क्षति है। उनका सम्पूर्ण जीवन समाज को समर्पित रहा. प्रभु से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल अनुयायियों को दु:ख सहने की शक्ति दें.

यह खबर भी पढ़ें- राज कुंद्रा को पोर्नोग्राफी केस में राहत- मुंबई की अदालत ने दी जमानत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रद्धांजलि देते हुए अपने शोक संदेश में कहा कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि जी का ब्रह्मलीन होना आध्यात्मिक जगत की अपूरणीय क्षति है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल अनुयायियों को यह दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें. उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद ने लिखा कि मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि पूज्य महंत नरेंद्र गिरि जी महाराज ने खुदकुशी की होगी, स्तब्ध हूं नि:शब्द हूं आहत हूं, मैं बचपन से उन्हें जानता था,साहस की प्रतिमूर्ति थे,मैंने कल ही सुबह 19 सितंबर को आशीर्वाद प्राप्त किया था,उस समय वह बहुत सामान्य थे बहुत ही दुखद असहनीय समाचार है ! पूज्य महाराज जी ने देश धर्म संस्कृति के लिए जो योगदान दिया है उसे भूलाया नहीं जा सकता है ,अश्रुपूर्ण विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं भगवान से प्रार्थना है कि सभी भक्तों शिष्यों को दुख सहने की शक्ति दें भगवान पुण्यात्मा को चरणों में स्थान दें.ओम शांति शांति.

यह भी पढ़ें: चरणजीत सिंह चन्नी के CM बनने पर नवजोत सिंह सिद्धू का बड़ा बयान - पंजाब में एक अर्से बाद सौंधी खुशबू महक रही

उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने लिखा कि देश, धर्म एवं संस्कृति हेतु पूज्य महंत श्री नरेंद्र गिरी जी का योगदान अविस्मरणीय है, पूज्य महाराज का आकस्मिक निधन हृदयविदारक एवं स्तब्धकारी है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने लिखा कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष पूज्य महंत नरेन्द्र गिरी जी के ब्रह्मलीन होने के समाचार से स्तब्ध हूं. पूज्य महाराज जी का स्नेह व आशीर्वाद मुझे सदैव प्राप्त होता रहा। उनका जाना संत समाज के लिए अपूरणीय क्षति है. प्रभु श्रीराम उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें.

 

First Published : 20 Sep 2021, 11:35:21 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो