logo-image

BJP का मिशन 2022 : बीएल संतोष महीने में दूसरी बार पहुंचे UP, तैयार करेंगे चुनावी रोडमैप

बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष और प्रदेश प्रभारी राधा मोहन दोबारा राजधानी लखनऊ पहुंच गए हैं, जो संगठन और सरकार के साथ मिलकर चुनावी रोडमैप तैयार करेंगे.

Updated on: 21 Jun 2021, 12:08 PM

highlights

  • मिशन 2022 को लेकर बीजेपी संजीदा
  • यूपी में दे रही चुनावी तैयारियों को धार
  • बीएल संतोष और राधा मोहन फिर UP दौरे पर

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सूबे की सियासी हलचल तेज है. राजनीतिक दल चुनावी तैयारियों में अभी से लगे हैं और खासकर सत्तारूढ़ बीजेपी ने तैयारियों को और धार देना शुरू कर दिया है. मिशन 2022 को लेकर भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) संजीदा है. इसके लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं रखना चाहती है. इसीलिए राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष और प्रदेश प्रभारी राधा मोहन दोबारा राजधानी लखनऊ ( Lucknow ) पहुंच गए हैं, जो संगठन और सरकार के साथ मिलकर चुनावी रोडमैप तैयार करेंगे.

यह भी पढ़ें : BKU नेता राकेश टिकैत ने दी धमकी, कहा-या तो किसान और जनता रहेगी या ये सरकार 

लखनऊ पहुंचने के बाद यूपी भाजपा प्रभारी राधा मोहन सिंह संघ के पदाधिकारियों से मिलने पहुंचे हैं. बीजेपी पदाधिकारियों के साथ बैठक से पहले पार्टी दफ्तर से निकलकर राधा मोहन सिंह निराला नगर के सरस्वती कुंज पहुंचे. इस दौरान सुनील बंसल भी संघ के नेताओं से मिलने पहुंचे. साथ में बीएल संतोष और स्वतंत्र देव भी वहां पहुंचे हैं. लखनऊ में संगठन पदाधिकारियों के साथ उनकी बैठकें प्रस्तावित हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित राष्ट्रीय नेताओं के संभावित दौरों को लेकर भी रूपरेखा बनाई जा सकती है.

विधानसभा सभा चुनाव 2022 भले ही पांच राज्यों में हो लेकिन यूपी नाक का सवाल बना हुआ है. यही कारण है कि बीजेपी हाईकमान लगातार इस पर नजर बनाए हुए है. जून की शुरूआत में भी पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष, प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह के साथ लखनऊ पहुंचे थे और दो दिन सरकार और संगठन के कामकाज की रिपोर्ट ली. साथ में दिशा-निर्देश देकर गए थे. अब सोमवार को दोबारा दोनों लखनऊ पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें : योग पर भी 'हिंदू-मुस्लिम'! सिंघवी के ट्वीट पर खड़ा हुआ बवाल, रामदेव और स्वामी चक्रपाणि ने किया वार 

पहली रिपोर्ट का नतीजा सबको देखने को मिला कि लखनऊ से दिल्ली तक एक्सरसाइज का दौर चला और प्रधानमंत्री मोदी के करीबी एके शर्मा को यूपी भजापा संगठन में जगह देते हुए प्रदेश उपाध्यक्ष बना दिया गया. अब 2022 के हिसाब से राजनीतिक लाभ को देखते हुए निर्णय हो सकते हैं. इसके साथ ही संगठन की कार्ययोजनाओं पर भी मुहर लगेगी. सरकार के साथ बेहतर से बेहतर तालमेल बनाया जा रहा है, जिसके तहत मंत्रियों को भी प्रभार वाले जिलों में प्रवास का जिम्मा सौंप दिया गया है.

इधर, आयोग, मोर्चे, प्रकोष्ठ और विभागों के खाली पद भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. अब आगे के और कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं. इसी सिलसिले में बीएल संतोष और राधा मोहन सिंह सोमवार सुबह लखनऊ आ रहे हैं. भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष दो दिन के प्रवास पर आए हैं और यहां पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में संगठन पदाधिकारियों के साथ बैठकें करेंगे. प्रदेश भर में शुरू किए गए पोस्ट कोविड सेंटर, टीकाकरण जनजागरण अभियान और अन्य सेवा कार्यों के साथ ही संगठन के पिछले कार्यक्रम व अभियानों की समीक्षा करेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सरकार के मंत्रियों के साथ भी मुलाकात संभावित है.

यह भी पढ़ें : कैप्टन से रार पर बोले नवजोत सिंह सिद्धू – ‘सिस्टम’ ने बदलने से इनकार किया, मैंने ठुकरा दिए कैबिनेट के ऑफर 

सूत्रों की मानें तो बीजेपी की कार्यसमिति की बैठक भी अभी होनी है. कार्यसमिति का उद्घाटन और समापन कौन करेगा, इसके लिए भी इस सप्ताह होने वाली बैठक में फैसला लिया जाएगा. इसके साथ ही मिशन 2022 के लिए प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के कार्यक्रमों को लेकर भी चर्चा होगी. गठबंधन की राजनीति पर भी बातचीत होगी कि गठबंधन किससे हो, क्यों हो और कैसे हो. विधायकों, मंत्रियों के परफार्मेंस पर भी विचार होगा ताकि टिकट वितरण के लिए फीडबैक तैयार हो सके.

उधर, पार्टी ने सेवा को हथियार बनाकर जमीन पर अपने कार्यकर्ताओं को उतारने का प्लान तैयार कर लिया है ताकि लोगों के बीच में पैठ बनाई जा सके. सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई से हर महीने उत्तर प्रदेश के दौरे पर आ सकते हैं. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के भी पाक्षिक दौरे की संभावना जताई जा रही है. इन दौरों की तैयारी के संबंध में भी चर्चा हो सकती है.