logo-image

योग पर भी 'हिंदू-मुस्लिम'! सिंघवी के ट्वीट पर खड़ा हुआ बवाल, रामदेव और स्वामी चक्रपाणि ने किया वार

अभिषेक मनु सिंघवी ने योग को लेकर ॐ और अल्लाह का जिक्र किया, जिस पर अब बखेड़ा खड़ा हो गया है. बाबा रामदेव के अलावा अखिल भारत हिंदू महासभा ने कांग्रेस नेता को करार जवाब दिया है.

Updated on: 21 Jun 2021, 11:26 AM

नई दिल्ली:

पूरा विश्व आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है. भारत में भी अलग-अलग जगहों पर कोरोना प्रोटोकॉल के अंतर्गत आयोजन हो रहे हैं. मगर योग को लेकर एक नया विवाद खड़ा हो गया है. हर सही-गलत फैसले पर सवाल उठाने वाली कांग्रेस के नेताओं ने अब योग को धर्मों में बांटने की कोशिश की है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने योग को लेकर ॐ और अल्लाह का जिक्र किया, जिस पर अब बखेड़ा खड़ा हो गया है. बाबा रामदेव के अलावा अखिल भारत हिंदू महासभा ने कांग्रेस नेता को करार जवाब दिया है.

यह भी पढ़ें : कैप्टन से रार पर बोले नवजोत सिंह सिद्धू – ‘सिस्टम’ ने बदलने से इनकार किया, मैंने ठुकरा दिए कैबिनेट के ऑफर 

खांटी कांग्रेसी अभिषेक मनु सिंघवी ने अपने बयानों से अक्सर विवादों को जन्म देते रहे हैं. कुछ ऐसा ही सोमवार को योग दिवस के मौके पर हुआ, जब सिंघवी ने ॐ और अल्लाह को इससे जोड़ दिया. कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने सोमवार को ट्वीट किया, 'ॐ के उच्चारण से ना तो योग ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगा और ना अल्लाह कहने से योग की शक्ति कम होगी.'

बाबा रामदेव ने कहा कि ऊँ कहने से किसी को दिक्कत नहीं होनी चाहिए. एक निजी चैनल से बातचीत में रामदेव ने कहा, '. भगवान सबको सन्मति दे. अल्लाह, भगवान, खुदा सब एक ही है, ऐसे में ॐ बोलने में दिक्कत क्या है. हम किसी को खुदा बोलने से मना नहीं कर रहे हैं. योग न कोई व्यक्ति है और न ही कोई प्रतिमा है. ऊँ भी कोई मूर्ति प्रतिमा नहीं है. सबको योग करना चाहिए तो इनको सभी जगह परमात्मा दिखेगा.'

यह भी पढ़ें : BKU नेता राकेश टिकैत ने दी धमकी, कहा-या तो किसान और जनता रहेगी या ये सरकार 

बाबा रामदेव के अलावा अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि महाराज ने भी प्रतिक्रिया दी है. स्वामी चक्रपाणि महाराज ने कहा कि यह बयान ना सिर्फ हिंदू सनातन धर्म का अपमान है, बल्कि देश में सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने का एक प्रयास है. उन्होंने कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है.

गौरतलब है कि अभिषेक मनु सिंघवी ने लगभग हफ्ते भर पहले सुप्रीम कोर्ट में अश्वत्थामा हतो कह कर सर्वोच्च अदालत के भीतर माहौल गर्मा दिया था. सुप्रीम कोर्ट में एक मामले की सुनवाई के दौरान जब एडवोकेट अभिषेक मनु सिंघवी ने सुनवाई टालने का विरोध करते हुए कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट को 'अश्वत्थामा हतो' की पूरी तस्वीर पेश करना चाहते हैं तब पूर्व सॉलिसिटर जनरल रंजीत कुमार ने कहा कि सिंघवी भ्रम पैदा करने वाला बयान दे रहे हैं. वह हमेशा प्रेस में भी इसी तरह से रोज बात करते हैं और गुमराह करते हैं.