News Nation Logo
Banner

उप्र : बाबरी केस के जज  सुरेंद्र कुमार यादव बनाए गए उप लोकायुक्त

अयोध्या बाबरी विध्वंस मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी समेत 32 आरोपियों को बरी करने वाले सीबीआई की विशेष अदालत के पूर्व न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव को उत्तर प्रदेश राज्य का अगला उप लोकायुक्त नियुक्त कर दिया गया है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 13 Apr 2021, 10:05:36 AM
Ayodhya

उप्र : बाबरी केस के जज  सुरेंद्र कुमार यादव बनाए गए उप लोकायुक्त (Photo Credit: न्यूज नेशन )

लखनऊ:

अयोध्या बाबरी विध्वंस मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी समेत 32 आरोपियों को बरी करने वाले सीबीआई की विशेष अदालत के पूर्व न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य का अगला उप लोकायुक्त नियुक्त कर दिया गया है. वह राज्य के तीसरे उप लोकायुक्त हैं. सीबीआई की विशेष अदालत के न्यायाधीश के रूप में यादव ने पिछले साल सितंबर में मामले पर अपना फैसला सुनाया था, जिसमें सभी 35 अभियुक्तों को बरी कर दिया गया था. इसमें आडवाणी के अलावा एमएम जोशी, उमा भारती और कल्याण सिंह भी शामिल थे.

यह भी पढ़ेंः खतरनाक हो रही कोरोना की दूसरी लहर, एकसाथ टूटे कई अनचाहे रिकॉर्ड

कोर्ट ने माना था कि यह कोई सुनियोजित नहीं, बल्कि अचानक से हुई घटना थी. साल 2019 के सितंबर महीने में ही वह लखनऊ के जिला और सत्र न्यायाधीश के पद से रिटायर होने वाले थे, लेकिन चूंकि वह साल 2015 से इस मामले की सुनवाई कर रहे थे इसलिए फैसला सुनाए जाने के मद्देनजर उनकी इस समयावधि का विस्तार किया गया था. विशेष न्यायाधीश (अयोध्या प्रकरण) के रूप में वह साल 2017 से मामले की दैनिक सुनवाई कर रहे थे. अन्य दो डिप्टी लोकायुक्त शंभू सिंह यादव हैं, जिन्हें 4 अगस्त 2016 को नियुक्त किया गया था और दिनेश कुमार सिंह हैं, जिन्हें 6 जून 2020 को नियुक्त किया गया था. इस पद का कार्यकाल आठ वर्ष का है. 

यह भी पढ़ेंः राजधानी ट्रेनों में सफर करना होगा और आरामदायक, जानिए किन सुविधाओं में हुआ इजाफा

अयोध्या में राममंदिर का निर्माण जारी 
अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण जारी है. अब इसके परिसर और बड़ा किया जाएगा. पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पास 70 एकड़ जमीन थी. अब ट्रस्ट ने और जमीन खरीदी है. इसके मिलने के बाद ट्रस्ट के पास 107 एकड़ जमीन हो गई है. ट्रस्ट के मुताबिक, श्री राम जन्मभूमि परिसर के आसपास ट्रस्ट ने 7285 स्क्वायर फीट ज़मीन खरीदी है. पिछले साल 5 अगस्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राम मंदिर की नींव रख दी थी. एलएंडटी कंपनी इसका निर्माण कर रही है. फिलहाल मंदिर की नींव का काम चल रहा है. मंदिर का नक्शा भी पास किया जा चुका है. नक्शे के मुताबिक राम जन्मभूमि परिसर में करीब पांच एकड़ के इलाके में रामलला का मंदिर बनेगा. उसके अलावा अन्य क्षेत्र में अन्य कई मंदिर बनेंगे, यात्रियों के लिए सुविधाएं होंगी, म्यूजियम, लाइब्रेरी जैसे स्थानों का भी निर्माण करवाया जाएगा. 

First Published : 13 Apr 2021, 10:05:36 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×