News Nation Logo
Banner

राजधानी ट्रेनों में सफर करना होगा और आरामदायक, जानिए किन सुविधाओं में हुआ इजाफा

Indian Railways Latest News Update: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली-अगरतला तेजस-राजधानी एक्सप्रेस के बाद अब दिल्ली-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस भी लग्जीरियस ट्रेन (Luxurious Train) में बदलने जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Apr 2021, 09:50:54 AM
Indian Railways Latest News Update

Indian Railways Latest News Update (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • दिल्ली-अगरतला राजधानी एक्सप्रेस के बाद दिल्ली-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस भी लग्जीरियस ट्रेन में बदलने जा रही है: मीडिया रिपोर्ट्स 
  • तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) जैसी बोगियों के साथ यह ट्रेन अगले हफ्ते पटरियों पर दौड़ना शुरू कर सकती है
  • भारतीय रेलवे ने दिल्ली-अगरतला तेजस-राजधानी ट्रेन के बेस फेयर में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दिया है: मीडिया रिपोर्ट्स

नई दिल्ली:

Indian Railways Latest News Update: अगर आप राजधानी ट्रेनों (Rajdhani Train) में सफर करने के शौकीन हैं तो खबर आपके लिए ही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने प्रीमियन ट्रेनों में शामिल राजधानी एक्सप्रेस को और बेहतरीन सुख सुविधाओं से युक्त करने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली-अगरतला तेजस-राजधानी एक्सप्रेस के बाद अब दिल्ली-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस भी लग्जीरियस ट्रेन (Luxurious Train) में बदलने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) जैसी बोगियों के साथ यह ट्रेन अगले हफ्ते पटरियों पर दौड़ना शुरू कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे ने दिल्ली-अगरतला तेजस-राजधानी ट्रेन के बेस फेयर में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दिया है. बता दें यह ट्रेन फरवरी 2021 में शुरू हुई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक निकट भविष्य में भारतीय रेलवे तेजस जैसी मॉडर्न सुविधाओं वाली दूसरी अन्य राजधानी ट्रेनों के किराये में बढ़ोतरी कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: Bank Holidays: आज से अगले 5 दिन तक बैंक बंद रहेंगे, चेक कीजिए लिस्ट

2021-22 में तेजस की तरह करीब 500 स्लीपर कोच इंटीग्रल कोच फैक्ट्री और मॉडर्न कोच फैक्ट्री में बनाए जाएंगे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने फरवरी में कहा ता कि 2021-22 में तेजस की तरह करीब 500 स्लीपर कोच इंटीग्रल कोच फैक्ट्री और मॉडर्न कोच फैक्ट्री में बनाए जाएंगे. इन कोच से प्रीमियम ट्रेनों के कोच को रिप्लेस किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सभी ट्रेनों के बेस फेयर में बढ़ोतरी हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में देशभर में इस तरह की 25 जोड़ी ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यात्रियों को तेजस में मिल रही सुविधाओं के जैसी ही सुविधा इन ट्रेनों में भी मिलेगी. 

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं कोच
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सुविधाओं में ऑटोमैटिक दरवाजे, बायोवैक्यूम टॉयलेट आदि शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयर सस्पेंशन से सफर काफी आरामदायक होने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेडिकल की सुविधा के लिए इन स्मार्ट कोच में इमरजेंसी कॉलिंग की सुविधा भी है. इसके अलावा प्रत्येक यात्री के लिए चार्जिंग प्वाइंट और रीडिंग लाइट्स दिए गए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Apr 2021, 09:49:29 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.