logo-image

Ayodhya Deepotsav 2023: अयोध्या में आज बनेगा विश्व रिकॉर्ड, 24 लाख दीयों से जगमगाएगी रामनगरी

Ayodhya Deepotsav 2023: अयोध्या में आज दीपोत्सव मनाया जाएगा. इस दौरान रामनगरी में 24 लाख दिए जलाए जाएंगे. जो अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड होगा. भगवान राम की जन्मभूमि के 51 घाट दियों की रोशनी में सराबोर दिखेंगे.

Updated on: 11 Nov 2023, 10:19 AM

highlights

  • आज अयोध्या में मनाया जाएगा दीपोत्सव
  • 24 लाख दियों से जगमगाएगी रामनगरी
  • अयोध्या के 51 घाटों पर जलाए जाएंगे दिये

New Delhi:

Ayodhya Deepotsav 2023: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की धरती अयोध्या में आज दिपोत्सव मनाया जाएगा. इस दौरान रामनगरी 24 लाख दीयों से जगमग होगी. जिससे एक विश्व रिकॉर्ड भी बनेगा. सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बार दिवाली को ऐतिहासिक बनाने के निर्णय लिया है. जिसके चलते अयोध्या के 51 घाटों पर 24 लाख दिया जलाए जाएंगे. बता दें कि शुक्रवार को धनतेरस का त्योहार मनाया गया उसके अगले दिन यानी आज शनिवार को नरक चतुर्दशी का पर्व मनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: EPFO: दिवाली से पहले कर्मचारियों की हुई चांदी, खाते में पहुंचा ब्याज का पैसा

जिसे छोटी दिवाली के नाम से भी जाना जाता है. इस मौके पर अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा. जिमसें एक साथ 21 लाख दीयों को एक साथ प्रज्जवलित कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा. इसके साथ ही राजा राम की अयोध्या 24 लाख दियों की रोशनी से जगमगाती दिखेगी. रामनगरी में सरयू नदी के 51 घाटों पर इन दियों को जलाने की तैयारी की जा रही है.

सीएम योगी ने लिया ऐतिहासिक फैसला

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बार दीपावली के मौके पर अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाने का ऐतिहासिक फैसला लिया है. इस दिवाली को ऐसिहासिक बनाने के लिए 11 नवंबर को रामनगरी अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जाएगा. जिसमें 21 लाख दीपों को एक साथ सफलतापूर्वक प्रज्ज्वलित किया जाएगा. इसके साथ ही भगवान राम की नगरी में शनिवार को करीब 24 लाख दीपक प्रज्ज्वलित किए जाएंगे. जिससे सरयू किनारे के सभी घाट जगमगाते दिखेंगे.

दीपोत्सव के लिए छात्र-छात्राओं का मिल रहा सहयोग

अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव में तमाम लोग सहयोग प्रदान कर रहे हैं. जिससे अयोध्या में दीपोत्सव के इस त्योहार को सफल बनाया जा सके. ललित कला विभाग के समन्वयक प्रो. विनोद कुमार श्रीवास्तव और संयोजक डॉ. सरिता द्विवेदी ने बताया कि अयोध्या में करीब 150 छात्र-छात्राओं और उनकी टीम मंदिर मॉडल को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है. उन्होंने बताया कि कई स्वयंसेवक नंगे पैर सरयू नदी के घाट पर दीपकों को सजाने में लगे हुए हैं. इसके साथ ही घाट पर आने वाले हर दर्शक के जूते चप्पल बाहर ही उतरवाए जा रहे हैं. बुधवार से ही घाट पर दीयों को लगाने का कार्य किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Weather update: बारिश के बाद भी 'खराब' श्रेणी में दिल्ली की हवा, अब इन राज्यों में बरसेंगे बदरा