logo-image

EPFO: दिवाली से पहले कर्मचारियों की हुई चांदी, खाते में पहुंचा ब्याज का पैसा

Diwali Gift 2023 EPFO: अगर आप नौकरी पेशा हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ ने सदस्यों के खाते में ब्याज का पैसा डालना शुरू कर दिया है.

Updated on: 11 Nov 2023, 09:39 AM

highlights

  • सदस्यों के खाते में पैसा होने लगा क्रेडिट, ईपीएफओ का कर्मचारियों ने बोला धन्यवाद
  • 8.15 फीसदी की दर से आया ब्याज का पैसा, संगठन ने चैक करने का आसान तरीका बताया
  • सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म  ट्विटर पर ईपीएफओ ने एक सब्सक्राइबर को दिया दिया जवाब

नई दिल्ली :

Diwali Gift 2023 EPFO: अगर आप नौकरी पेशा हैं तो आपके लिए खुशखबरी  है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ ने सदस्यों के खाते में ब्याज का पैसा डालना शुरू कर दिया है. खास बात ये है कि वित्त वर्ष में ईपीएफओ अकाउंट होल्डर्स के खाते में जमा राशि पर 8.15 फीसदी ब्याज दर ऑफर (EPFO Interest Rate for FY 2022-23) कर रहा है. आपको बता दें कि ईपीएफओ के इस फैसले से देश के लगभग 7 करोड़ खाता धारकों को फायदा मिल रहा है. हालांकि एक साथ सभी खाता धारकों के अकाउंट में पैसा क्रेडिट नहीं हुआ है. धीरे-धीरे खातों में पैसा क्रेडिट हो  रहा है... 

यह भी पढ़ें : Diwali Gift: त्योहारी सीजन में किसानों को मिलेगा तोहफा, खाते में एक साथ क्रेडिट होंगे 5000 रुपए

EPFO ने दी जानकारी
ट्विटर पर एक यूजर ने ब्याज के लिए ईपीएफओ से सवाल किया तो आधिकारिक हैंडल से जवाब दिया गया. जिसमें बताया गया कि  खाते में ब्याज को खातों में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.  पैसे बिना किसी नुकसान के खाताधारकों को इस साल मिलेंगे. इसके साथ ही ईपीएफओ ने कर्मचारियों से धैर्य बनाए रखने की भी प्रार्थना की. पीएफ बैलेंस चैक करने के कई तरीके बताए गए हैं.  जिनके माध्यम से आप अपने खाते का स्टेटस चैक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Diwali Special: दिवाली और छठ पर ये ट्रेनें बनी यात्रियों के लिए मददगार, मिल रहा कंफर्म टिकट, देखें लिस्ट

ऐसे जानें खाते का स्टेटस
अगर आप पीएफ खाताधारक हैं और अपने खाते के बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो यह काम आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आप मैसेज, मिस्ड कॉल, उमंग ऐप या ईपीएफओ वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं. मैसेज के जरिए बैलेंस चेक करने के लिए आपको आपको अपने ईपीएफओ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मैसेज सेंड करना होगा. इसके अलावा आप 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल भी भेज करके बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके अलावा EPFO पोर्टल पर जाकर भी बैलेंस चेक किया जा सकता है.