logo-image

Weather update: बारिश के बाद भी 'खराब' श्रेणी में दिल्ली की हवा, अब इन राज्यों में बरसेंगे बदरा

Weather update: दिल्ली-एनसीआर में पिछले दिन हुई बारिश के बाद भी हवा की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है. वहीं दक्षिण के राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी है. इसके साथ ही पहाड़ों पर बर्फबारी होगी.

Updated on: 11 Nov 2023, 09:32 AM

highlights

  • बारिश के बाद भी 'खराब' श्रेणी में दिल्ली की हवा
  • तमिलनाडु और केरल में बारिश का दौर जारी
  • हिमाचल और कश्मीर में होगी बारिश और बर्फबारी

New Delhi:

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार रात और शुक्रवार को हुई बारिश के बाद हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सा सुधार जरूर हुआ, लेकिन राजधानी की हवा अभी भी 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है. इसी बीच मौसम विभाग ने दिल्ली के बाद देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. साथ ही विभाग ने दिल्ली में अगले एक सप्ताह तक आसमान साफ और हल्का कोहरा छाए रहने की बात कही है. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार की रात मौसम अचानक से बदल गया और बारिश शुरू हो गई.

ये भी पढ़ें: Grammy 2024 में पहुंचा PM मोदी का काम! बाजरे पर लिखा उनका गीत हुआ नॉमिनेट

बारिश का ये दौर रुक-रुक कर शुक्रवार को दिनभर चलता रहा. जिससे प्रदूषण से थोड़ी सी राहत तो जरूर मिली, लेकिन दिल्ली की हवा पूरी तरह से साफ नहीं हुई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली में वायु गुणवत्ता अभी भी 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है. शनिवार सुबह दिल्ली के आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 282, आरके पुरम में 220, पंजाबी बाग में 236 और आईटीओ में 263 रहा.

इन राज्यों में होगी बारिश

दक्षिण भारत के राज्यों तमिलनाडु और केरल में अभी भी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक यहां 11 नवंबर को भी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी छिटपुट बारिश की संभावना है. इसके साथ ही इन दोनों राज्यों में बर्फबारी भी हो सकती है. IMD के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 14 नवंबर से पूर्वी लहर के चलते बारिश का नया दौर शुरू होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: EPFO: दिवाली से पहले कर्मचारियों की हुई चांदी, खाते में पहुंचा ब्याज का पैसा

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली में अगले सात दिनों तक मौसम साफ रहेगा. यहां 10 से 16 नवंबर के बीच आसमान साफ रहेगा और हल्का कोहरा पड़ने की संभावना है. बीते दिन दिल्ली में हुई बारिश के बाद दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 158 अंक कम हो गया. लेकिन हवा की गुणवत्ता अभी भी 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली-NCR में शनिवार सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 224 पर पहुंच गया.

इससे पहले शुक्रवार को ये 400 के पार था. हालांकि, माना जा रहा है कि दीपावली के बाद एक बार फिर से दिल्ली में प्रदूषण एक बार फिर से बढ़ेगा. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा तैयार की गई वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, दिवाली के अगले दिल यानि 13 नवंबर से दिल्ली की हवा फिर से गंभीर श्रेणी में जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: मौत का सफर! डिवाइडर तोड़ा.. कार और पिकअप को मारी टक्कर.. यूं टैंकर लील गया 4 जिंदगियां

यहां भी बारिश होने की संभावना

आईएमडी के मुताबिक, दक्षिणी प्रायद्वीप में एक बार फिर से बारिश होने की संभावना है. उधर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भी 11 नवंबर तक बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है. इसी बीच मौसम विभाग ने तमिलनाडु और केरल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. केरल और आंध्र प्रदेश में भी पिछले दिन भारी बारिश का दौर जारी रहा.