logo-image

प्रवासी मजदूरों के लिए अमिताभ बच्‍चन ने दिखाई दरियादिली, चार्टर्ड विमान से गोरखपुर, वाराणसी और प्रयागराज भेजा

कोरोना संकट में फंसे श्रमिकों को बालीवुड के सुपर स्टार कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन ने बड़ा तोहफा दिया है. उन्होंने 187 कामगारों को बुधवार को विमान से गोरखपुर और 180 को वाराणसी भिजवाया.

Updated on: 11 Jun 2020, 09:42 AM

गोरखपुर/वाराणसी/प्:

कोरोना संकट में फंसे श्रमिकों को बालीवुड के सुपर स्टार कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने बड़ा तोहफा दिया है. उन्होंने 187 कामगारों को बुधवार को विमान से गोरखपुर और 180 को वाराणसी भिजवाया. अमिताभ ने हाजी अली ट्रस्ट के सहयोग से मुंबई में फंसे 187 श्रमिकों को इंडिगो के बोइंग विमान से बुधवार को गोरखपुर भेजवाया. गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचे श्रमिक जब बाहर निकले तो खुशी के मारे उनका ठिकाना न रहा. सूत्रों के मुताबिक, अमिताभ और हाजी अली ट्रस्ट ने न केवल गोरखपुर, बल्कि यूपी के कुछ और भी शहरों के मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए विमान का खर्च उठाया है.

यह भी पढ़ें : मध्‍य प्रदेश की पहली वर्चुअल रैली में 10 लाख लोगों के जुड़ने का भाजपा का दावा

अमिताभ बच्चन की तरफ से 180  प्रवासी श्रमिकों को मुंबई से लेकर इंडिगो का चार्टर्ड प्लेन वाराणसी के लाल बहादुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा. इससे पहले भी अमिताभ बच्चन ट्रस्ट ने लॉकडाउन के कारण मुंबई में यूपी के फंसे 1547 प्रवासी श्रमिकों को स्पेशल ट्रेन से भेजने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था. स्पेशल ट्रेन के चलाने में तकनीकी दिक्‍कतों के कारण ट्रस्ट ने श्रमिकों को इंडिगो के 180 यात्रियों की क्षमता वाले चार्टर्ड प्लेन की छह उड़ानों से उन्हें उनके घर तक भेजने का फैसला लिया.

बिना एक रुपया लिए करीब 180 श्रमिकों को प्रयागराज एयरपोर्ट लाया गया. श्रमिकों के परिवारों ने अमिताभ बच्चन और हाजी अली ट्रस्‍ट को धन्यवाद दिया है. मिशन मिलाप के तहत मुम्बई में फंसे श्रमिकों को उनके घरों तक पहुंचाने का किया गया है. प्रवासी श्रमिकों ने कहा कि अमिताभ बच्चन की वजह से न केवल वे अपने घर पहुंच गए, बल्कि उन्हें जहाज में बैठकर यात्रा करने का मौका भी मिला. सभी मजदूर निर्धारित समय पर बुधवार को मुम्बई एयरपोर्ट पर चार्टर विमान में सवार हुए और गोरखपुर, वाराणसी और प्रयागराज एयरपोर्ट पहुंचे. विमान में सवार सभी श्रमिकों को ग्लब्स, सेनिटाइजर और खाने-पीने का सामान भी दिया गया था. विमान का पूरा खर्च अमिताभ बच्चन की टीम मिशन मिलाप और मुम्बई के हाजी अली ट्रस्ट ने उठाया.

यह भी पढ़ें : यहां कंटेनमेंट जोन में नहीं लगेगी उम्रदराज पुलिस वालों की ड्यूटी, जानें क्‍यों

चार्टर विमान से गोरखपुर पहुंचे मो़ तौकीद ने अपनी खुशी का इजहार करते हुए बताया कि उन्होंने ट्रेन से आने का काफी प्रयास किया लेकिन जगह नहीं मिली. इसके बाद महानायक अमिताभ बच्चन के ट्रस्ट के बारे में पता चला. वहां पहुंचकर उन्होंने घर आने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया. रजिस्ट्रेशन के बाद आठ जून को फोन आया कि 10 जून को गोरखपुर जाने के लिए विमान का इंतजाम हो गया है, तैयारी कर लें.

तौकीद ने बताया कि घर पर ही गाड़ी आ गई और उससे वह मुम्बई एयरपोर्ट पहुंच गए. वहां विमान में बैठे और दो घंटे में वह गोरखपुर आ गए. तौकीद ने बताया कि उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वह विमान से भी यात्रा कर पाएंगे. आज वह बेहद खुश हैं. उन्होंने बताया कि जहाज से उनके साथ काम करने वाले और आठ साथी भी गोरखपुर पहुंच गए.

यह भी पढ़ें : असली अनामिका शुक्‍ला तो बेरोजगार हैं, जिनके नाम पर हो गया एक करोड़ रुपये का घपला

एयरपोर्ट डायरेक्टर ए.के. द्विवेदी ने बताया कि विमान में ज्यादातर प्रवासी कामगार थे. वह उस वक्त कुशीनगर में थे मगर मुंबई से इंडिगो के बोइंग विमान के लैंड करने की खबर मिली. जावेद नामक एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि उनके रिश्तेदार मुंबई की फैक्ट्री में काम करते थे. लॉकडाउन में काम बंद होने के बाद वे घर लौटना चाहते थे मगर इंतजाम नहीं हो पाया. उनके सुपरवाइजर ने एक दिन पहले उन्हें बताया कि उन्हें बुधवार की सुबह विमान से गोरखपुर भेजा जाएगा.