logo-image

कर्नाटक सरकार का सर्वे- राज्य के करीब दो करोड़ लोग कोरोना संक्रमित

कोरोना के मामलों ने एक बाद फिर रफ्तार पकड़ ली है. कई राज्यों में इसकी तीसरी वेव शुरू हो चुकी है. दिल्ली, महाराष्ट्र और केरल में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.  

Updated on: 05 Nov 2020, 09:09 AM

बेंगलुरु:

दुनिया भर में कोरोना के मामलों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. भारत में भी पिछले दिनों कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद एक बार फिर उछाल देखने को मिल रहा है. दिल्ली, महाराष्ट्र और केरल में कोरोना की तीसरी वेव शुरू हो चुकी है. इन सबके बीच कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) ने बड़ा दावा किया है. कर्नाटक सरकार के सर्वेक्षण (Survey) के मुताबिक 16 सितंबर तक राज्य में 1.93 करोड़ लोग कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की चपेट के आ चुके हैं या फिर संक्रमित हैं. सरकार की ओर से ये सर्वेक्षण इस बात का पता लगाने के लिए कराया गया था कि राज्य में कोरोना के प्रसार की क्या स्थिति है.

यह भी पढ़ेंः DRDO ने किया पिनाका रॉकेट प्रणाली का सफल परीक्षण

कोरोना के मामलों पर कराया सर्वे
कर्नाटक में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते राज्य सरकार की ओर से सर्व कराया गया. इस सर्वे में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि किन इलाकों में कोरोना के मामले तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और कहां सुधार की जरूरत है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने कहा कि 30 राज्यों ये सर्वे कराया गया. इस सर्वे के जरिए सरकार ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि राज्य में कोरेाना के प्रसार की क्या स्थिति है.  

यह भी पढ़ेंः एनजीटी ने संभाला पटाखों से प्रदूषण पर मोर्चा! 18 राज्यों को जारी किया नोटिस

उन्होंने कहा पूरे राज्य में नमूनों का आकार 16,585 था. सुधाकर ने बताया कि इसमें 15,624 की जांच रिपोर्टों को जमा कराया गया है. रैपिड एंटीजन परीक्षण और आरटी पीसीआर के साथ-साथ आईजीजी जांच भी कराई गई थी. सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि कोविड-19 के कारण संक्रमण मृत्यु दर 0.05 प्रतिशत है. रिपोर्ट में कहा गया है, अध्ययन का अनुमान है कि कर्नाटक में अनुमानित 7.07 करोड़ आबादी में से 16 सितंबर तक 1.93 करोड़ (27.3 प्रतिशत) लोग या तो संक्रमित हैं यह पहले संक्रमित हो चुके हैं.