News Nation Logo
Banner

DRDO ने किया पिनाका रॉकेट प्रणाली का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने एक और कामयाबी हासिल की है. डीआरडीओ ने ओडिशा तट से पिनाका रॉकेट प्रणाली के नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 05 Nov 2020, 07:46:51 AM
PINAKA Rocket System

DRDO ने किया पिनाका रॉकेट प्रणाली का सफल परीक्षण (Photo Credit: DRDO (Twitter))

नई दिल्ली:

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने एक और कामयाबी हासिल की है. डीआरडीओ ने ओडिशा तट से पिनाका रॉकेट प्रणाली के नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. परीक्षण के दौरान लगातार छह रॉकेट छोड़े गए, जो लक्ष्य पूरा करने में सफल रहे. यह सफल परीक्षण बुधवार को ओडिशा तट के पास चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया. पिनाका रॉकेट प्रणाली को डीआरडीओ ने ही विकसित किया है.

यह भी पढ़ें: भारत ने पृथ्वी-2 मिसाइल का एक और रात्रि परीक्षण किया 

इस अवसर पर डीआरडीओ ने ट्वीट कर बताया, 'डीआरडीओ द्वारा विकसित पिनाका रॉकेट प्रणाली का बुधवार को ओडिशा तट के पास चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया.'

यह भी पढ़ें: बाल-बाल बची पृथ्वी, अंतरिक्ष में मलबे के बड़े टुकड़े टकराने से बचे 

डीआरडीओ ने आगे लिखा, 'छह रॉकेटों को एक साथ दागा गया था, जिन्होंने सफलतापूर्वक लक्ष्य पूरा किया.' डीआरडीओ ने कहा कि पिनाका रॉकेट सिस्टम के उन्नत संस्करण मौजूदा पिनाका एमके-आई का स्थान लेंगे, जिसका वर्तमान में उत्पादन हो रहा है.

अधिकारियों के मुताबिक, यह रॉकेट अत्याधुनिक दिशासूचक प्रणाली से लैस है, जिसके कारण यह सटीकता से लक्ष्य की पहचान कर उसपर निशाना साधता है. पिनाका रॉकेट की रेंज करीब 37 किलोमीटर है. उल्लेखनीय है कि पिछले दो महीने में भारत ने कई मिसाइलों का परीक्षण किया है. इसमें सतह से सतह पर मार करने में सक्षम सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस और एंटी रेडिएशन मिसाइल रूद्रम-एक भी शामिल है. 

First Published : 05 Nov 2020, 07:46:51 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो