logo-image

एनजीटी ने संभाला पटाखों से प्रदूषण पर मोर्चा! 18 राज्यों को जारी किया नोटिस

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (NGT) ने पटाखे जलाने से होने वाले प्रदूषण के मामलों की सुनवाई का दायरा एनसीआर से बढ़ाते हुए 18 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों तक बढ़ा दिया है.  एनजीटी की ओर से इन सभी को नोटिस जारी किया गया है.

Updated on: 05 Nov 2020, 08:12 AM

नई दिल्ली:

लगातार बढ़ते प्रदूषण के मामलों को देखते हुए अब एनजीटी भी सख्त हो गया है. एनजीटी ने पटाखे जलाने से होने वाले प्रदूषण के मामलों की सुनवाई का दायरा एनसीआर से बढ़ाते हुए 18 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों तक बढ़ा दिया है. प्राधिकरण की ओर से इन राज्यों को पटाखों से होने वाले प्रदूषण के मद्देनजर नोटिस जारी किया गया है. यह वे राज्य हैं जहां वायु गुणवत्ता पहले से ही खराब है.  

यह भी पढ़ेंः DRDO ने किया पिनाका रॉकेट प्रणाली का सफल परीक्षण

एनजीटी ने प्रदूषण के मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि इस मामले में दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा को पहले ही नोटिस जारी किया जा चुका है. वहीं ओडिशा और राजस्थान की सरकारें भी पटाखों की खरीद फरोख्त को लेकर पाबंदी की अधिसूचना पहले ही जारी कर चुकी हैं. इस मामले में अब एनजीटी की ओर से आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, नगालैंड, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से जवाब मांगा है.

यह भी पढ़ेंः PM मोदी आज वैश्विक निवेशक गोलमेज बैठक की करेंगे अध्यक्षता, 20 कंपनियों के प्रमुख होंगे शामिल

एनजीटी ने नोटिस जारी कर इन राज्यों से जवाब मांगा है कि इन राज्यों में वायु गुणवत्ता की स्थिति कैसी है. इसे सुधारने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं. इसके साथ ही एनजीटी ने दीपावली को लेकर चिंता जाहिर करते हुए इन राज्यों से जवाब मांग है कि दीपावली से 10 दिन पहले और बाद में इन राज्यों में वायु प्रदूषण को रोकने के क्या उपाय किए जा सकते हैं. एनटीजी ने यह भी कहा कि जिन राज्यों में वायु गुणवत्ता की स्थिति अच्छी नहीं है वह ओडिशा और राजस्थान सरकार जैसे कदम उठा सकती हैं.