logo-image

कर्नाटक विधान परिषद की सात सीटों पर 29 जून को होगा चुनाव

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कहा कि कर्नाटक में विधान परिषद की सात सीटों के लिए चुनाव 29 जून को होगा

Updated on: 09 Jun 2020, 03:46 PM

दिल्ली:

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कहा कि कर्नाटक में विधान परिषद की सात सीटों के लिए चुनाव 29 जून को होगा. निर्वाचन आयोग के एक बयान के मुताबिक, सातों सीटें 30 जून को रिक्त हो रही है. कर्नाटक विधानसभा के सदस्य सात नए विधान पार्षदों को चुनने के लिए 29 जून को मतदान करेंगे. आयोग ने कर्नाटक के मुख्य सचिव को एक वरिष्ठ अधिकारी को नियुक्त करने को कहा है जो चुनाव के दौरान कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के संबंध में निर्देशों का पालन करवाना सुनिश्चित करेंगे.

यह भी पढ़ें: ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनकी मां को हुआ कोरोना, दिल्ली के मैक्स में भर्ती

मतदान के बाद, परंपरा के मुताबिक 29 जून की शाम में मतगणना होगी. बयान में कहा गया कि चुनाव की अधिसूचना 11 जून को जारी होगी. आम तौर पर चार तरह के मतदाताओं द्वारा विधान पार्षद का निर्वाचन होता है. इनमें विधायक, स्नातक, शिक्षक और स्थानीय प्राधिकारों के सदस्य होते हैं. कोरोना वायरस महामारी के कारण सोमवार को आयोग ने कर्नाटक विधान परिषद की चार सीटों के लिए चुनाव टाल दिया था.

यह भी पढ़ें: दंगों से पहले ताहिर हुसैन और उमर खालिद की मीटिंग कराने वाला खालिद सैफी गिरफ्तार

इसमें शिक्षक और स्नातक क्षेत्र से दो-दो सीटें खाली होने वाली हैं. ये चारों सीट 30 जून को रिक्त हो रही है. निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चुनाव के बारे में स्पष्ट किया था, ‘‘कोरोना वायरस के कारण बड़े जमावड़े से बचने के लिए आयोग ने केवल उन सीटों पर चुनाव की अनुमति दी है, जहां विधायक ही मतदान करेंगे.’’