logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

राजस्थान: क्या बीजेपी को सता रहा है विधायकों के टूटने का डर? प्रशिक्षण के नाम पर बाड़ेबंदी की तैयारी

राजस्थान में सियासी उठापटक और सत्तारूढ़ कांग्रेस के 2 धड़ों में बंटने के बाद अब विपक्ष में बैठी भारतीय जनता पार्टी पर भी ऐसा ही संकट आ खड़ा हुआ है.

Updated on: 08 Aug 2020, 08:17 AM

जयपुर:

राजस्थान में सियासी उठापटक और सत्तारूढ़ कांग्रेस के 2 धड़ों में बंटने के बाद अब विपक्ष में बैठी भारतीय जनता पार्टी पर भी ऐसा ही संकट आ खड़ा हुआ है. नतीजतन भाजपा ने भी बाड़ाबंदी की तैयारी कर ली है. इसी के मद्देनजर भाजपा ने अपने 12 विधायकों को कल गुजरात भेज दिया है. भाजपा को अपने 5-7 विधायकों के टूटने का डर सता रहा है. 12 अगस्त से सभी विधायकों को जयपुर में प्रशिक्षण के नाम पर होटल की बाड़ाबंदी में रखने की योजना भी बनाई जा रही है.

यह भी पढ़ें: राजस्थानः विधायक खरीद फरोख्त मामले में एक महीने बाद लगी FR, हटीं राजद्रोह की धाराएं

भाजपा विधायकों की बाड़ेबंदी!

दरअसल, भाजपा के ये विधायक कुछ दिन पहले पार्टी मुख्यालय आए थे. यहां उन्होंने सतीश पूनियां और राठौड़ से मुलाकात की थी. इस विधायकों ने कागजों पर हस्ताक्षर भी किए थे. जिसके बाद ये विधायक गुजरात पहुंचे. विधायक आज सोमनाथ में जाकर धार्मिक भ्रमण करेंगे. गुजरात पहुंचे विधायकों में उदयपुर, संभाग, जालोर और सिरोही क्षेत्र के विधायक शामिल हैं. अगले चरण में अन्य विधायक रवाना होंगे.

सूत्रों से जानकारी मिली है कि बुजुर्ग विधायकों को प्रशिक्षण में नहीं ले जाया जाएगा. जानकार सूत्रों के अनुसार चरणबद्ध रूप से ये कार्य किया जा रहा है. फिलहाल पहली टीम का गटनायक धर्मनारायण जोशी को बनाया गया है. लेकिन 11 अगस्त के बाद फाइनल बाड़ेबंदी/प्रशिक्षण शिविर शुरू होगा. आपको यह भी याद दिला दें कि राजस्थान में गहलोत सरकार पर मंडरा रहे खतरे के बीच 14 अगस्त को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. माना जा रहा है कि इस सत्र में अशोक गहलोत अपना बहुमत सिद्ध करेंगे क्योंकि सचिन पायलट और उनके 18 समर्थक विधायकों की बगावत के बाद गहलोत सरकार की मुसीबतें बढ़ गई हैं.

राजस्थान के हालात पर जेपी नड्डा सीएम वसुंधरा राजे

विधायकों की बाड़े बंदी से पहले राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से भेंट की. ऐसा माना जा रहा है कि दोनों के बीच राजस्थान के राजनीतिक हालात पर चर्चा हुई जहां कांग्रेस सरकार बागी विधायकों की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है. बैठक में दोनों के बीच क्या बातचीत हुई, इसपर आधिकारिक रूप से कोई सूचना नहीं दी गई है.

यह भी पढ़ें: विमान हादसा: खौफनाक था मंजर, चीख-पुकार और एंबुलेंस के सायरन की आवाज से दहल उठा था इलाका

दोनों नेताओं के बीच यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले महीने से शुरू हुए राजनीतिक संकट के दौरान राजे जयपुर में हुई भाजपा की बैठकों से अलग रही हैं और उन्होंने पूरे घटनाक्रम पर चुप्पी साधे रखी है. सूत्रों ने बताया कि राजस्थान में विधानसभा सत्र आहूत होने से एक सप्ताह पहले हुई इस बैठक में पार्टी उपाध्यक्ष राजे ने नड्डा को अपने विचारों से अवगत कराया ओर राज्य में पार्टी के विकल्पों पर चर्चा की.