News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन केंद्र सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को 'Y+' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते AAP के दुर्गेश पाठक रामपुर में बीजेपी ने लहराया विजय पताका, 42 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की

इस राज्य में पटाखा बेचने और फोड़ने की मिली अनुमति, ये रहेंगी शर्तें

राजस्थान सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका का हवाला देकर प्रदेशभर में पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी करने पर लगाई रोक को हटाते हुए यूटर्न ले लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 15 Oct 2021, 10:53:15 PM
burst crackers

इस राज्य में पटाखा बेचने और फोड़ने की मिली अनुमति (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

राजस्थान सरकार (Rajasthan government) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) की तीसरी लहर की आशंका का हवाला देकर प्रदेशभर में पटाखों की बिक्री (crackers sell ) और आतिशबाजी करने पर लगाई रोक को हटाते हुए यूटर्न ले लिया है. सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने एडवाइजरी जारी करते हुए एक अक्टूबर से लेकर अगले साल 31 जनवरी तक पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर रोक लगाई थी. इसके बाद व्यापारियों की ओर से विरोध के बाद एडवाइजरी में संशोधन करते हुए एनसीआर क्षेत्र को छोड़ते हुए संपूर्ण राजस्थान में ग्रीन आतिशबाजी की बिक्री और आतिशबाजी करने की अनुमति प्रदान कर दी है.

यह भी पढ़ें : Singhu Border Murder Case:सिंघु बॅार्डर मर्डर केस पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, जानें क्या हुआ

नई एडवाइजरी के अनुसार, ग्रीन आतिशबाजी (green crackers) को दीपावली (Dewali 2021 ), गुरुपर्व एवं अन्य त्योहार पर रात्रि 8 से 10 बजे, छठ पर्व पर प्रात: 6 से 8 बजे और क्रिसमस व नई ईयर पर रात्रि 11.55 से 12.30 बजे तक चलने की अनुमति होगी. ग्रीन आतिशबाजी की पहचान प्रत्येक आतिशबाजी के बॉक्स पर निरी (NEERI) द्वारा जारी क्यू आर कोड को स्कैन करके की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें : Bigg Boss 15: अफसाना की इस शर्मनाक हरकत ने घरवालों का बढ़ाया पारा, गालियों के साथ घटियापन की बही धारा

वहीं, जिस शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स Poor या उससे खराब है, वहां पर उस दिन आतिशबाजी चलने पर रोक रहेगी. एयर क्वालिटी इंडेक्स आमजन एवं प्रवर्तन एजेंसी द्वारा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट से ज्ञात किया जा सकता है.

First Published : 15 Oct 2021, 10:53:15 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.