logo-image

राजस्थान में सोमवार से खुलेंगे स्मारक और संग्रहालय, दो सप्ताह एंट्री फ्री

राजस्थान में ऐतिहासिक स्मारक व संग्रहालय लॉकडाउन के लगभग ढाई महीने के बाद सोमवार से फिर खुल जाएंगे. पहले दो सप्ताह पर्यटकों के लिए प्रवेश निशुल्क रहेगा. सरकार ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है.

Updated on: 30 May 2020, 04:26 PM

जयपुर:

राजस्थान में ऐतिहासिक स्मारक व संग्रहालय लॉकडाउन के लगभग ढाई महीने के बाद सोमवार से फिर खुल जाएंगे. पहले दो सप्ताह पर्यटकों के लिए प्रवेश निशुल्क रहेगा. सरकार ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है. उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के प्रयासों के तहत राज्य सरकार ने सभी संग्रहालयों व स्मारकों में पर्यटकों के प्रवेश पर 18 मार्च से रोक लगा दी थी. अब इसे हटाने का फैसला किया गया है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना के बाद अब चिकन से फैल सकता है नया वायरस, आधी दुनिया को भयंकर खतरा, वैज्ञानिक का बड़ा दावा

राज्य के पुरातत्व व संग्रहालय विभाग ने इस बारे में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है. विभाग के निदेशक प्रकाश चंद्र शर्मा के अनुसार पहले दो सप्ताह में सभी स्मारक व संग्रहालय हफ्ते में चार दिन पुननिर्धारित समय के लिए खुलेंगे जबकि बाद में इन्हें नियत समयानुसार कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि एक जून से शुरू होने वाले पहले सप्ताह में ये स्मारक व संग्रहालय चार दिन मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार व रविवार को सुबह नौ से दो बजे तक खुलेंगे. वहीं अगले एक सप्ताह ये इन्हीं चार दिन को सुबह नौ से दोपहर एक बजे व सायं तीन से पांच बजे तक खुलेंगे.

यह भी पढ़ेंः सोमवार से खुल सकते हैं होटल और मॉल्स, लेकिन 145 जिले बन सकते हैं कोरोना के हॉटस्पॉट

जिन स्मारकों के प्रवेश शुल्क लगता है वहां इन दिनों घरेलु और विदेशी पर्यटकों के लिए प्रवेश नि:शुल्क होगा. विभाग के मुताबिक वहीं तीसरे सप्ताह से सभी स्मारक व संग्रहालय सुबह नौ से दोपहर एक बजे व सायं तीन से पांच बजे तक नियमित रूप से खुलेंगे. उन्होंने कहा कि इस दौरान घरेलु और विदेशी पर्यटकों को निर्धारित प्रवेश शुल्क में 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी. इस दौरान कर्मचारियों व पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य होगी व सभी को मास्क भी जरूर पहनना होगा.