logo-image

अब चिकन से फैल सकता है नया वायरस, कोरोना से कहीं अधिक होगा खतरनाक, आधी आबादी हो जाएगी खत्म

कोरोना वायरस की चपेट में पूरी दुनिया है. अब तक लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. हजारों लोगों की मौत हो गई. इस बीच दुनिया के सामने एक वायरस का खतरा मंडराने लगा है.

Updated on: 30 May 2020, 04:33 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) की चपेट में पूरी दुनिया है. अब तक लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. हजारों लोगों की मौत हो गई. इस बीच दुनिया के सामने एक वायरस का खतरा (Danger) मंडराने लगा है. मशहूर अमेरिकी वैज्ञानिक माइकल ग्रेगर ने एक भविष्यवाणी की है. जिसमें उन्होंने बताया कि लोगों के ऊपर बहुत जल्द एक और वायरस का खतरा होने वाला है. उन्होंने इसके बचाव की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि चिकन फॉर्म्स से ऐसे वायरस निकल सकते हैं, जिससे कोरोना वायरस से भी बड़ी महामारी पैदा हो सकती है.  माइकल ग्रेगर ने अपनी नई किताब 'महामारी के दौरान खुद को कैसे बचाएं' (How To Survive A Pandemic) में कहा है कि बड़े पैमाने पर चिकन फार्मिंग होने से खतरा बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें- जिंदगी की पहेली में गुम हो गए गीतकार योगेश, बॉलीवुड में शोक की लहर

अमेरिकी वैज्ञानिक ने किया बड़ा दावा

ग्रेगर का दावा है कि चिकन फार्म्स से निकलने वाला वायरस इतना खतरनाक साबित हो सकता है जिससे आधी दुनिया इसकी चपेट में आ सकते हैं. वहीं दूसरी तरफ बता दें कि माइकल ग्रेगर की 'भविष्यवाणी' से जुड़े कोई सबूत सामने नहीं आए हैं और ना ही किसी अन्य वैज्ञानिक ने इसकी पुष्टि की है. लेकिन माइकल ग्रेगर की मानें तो इंसानों का जीवों से नजदीकी संबंध ही उनकी जिंदगी के लिए खतरा पैदा कर रहा है. कोरोना वायरस चमगादड़ या किसी अन्य जीव से इंसानों में फैला. इसके लिए चीन के वुहान स्थित जीवों के मार्केट को जिम्मेदार समझा जाता है. चिकन फार्म से निकलने वाले वायरस से होने वाला खतरा, कोरोना से कहीं बड़ा होगा और इससे आधी आबादी खत्म हो सकती है. माइकल ग्रेगर का कहना है कि मीट खाने की वजह से इंसान महामारी को लेकर वल्नरेबल है. हालांकि, चिकन से वायरस फैलने के खतरे के बारे में दुनिया के अन्य वैज्ञानिकों ने पुष्टि नहीं की है.