logo-image

राजस्थान : JDA वसूलेगा एयरपोर्ट अथॉरिटी से 150 करोड़ रुपए

जयपुर एयरपोर्ट के विस्तार के लिए साल 2002 से लेकर 2012 के बीच एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जेडीए की जमीन ली थी. इस दौरान एयरपोर्ट विस्तार में जेडीए की करीब 1 लाख मीटर से ज्यादा जमीन चली गई थी.

Updated on: 01 Sep 2020, 02:59 PM

जयपुर:

राजस्थान में रियल एस्टेट सेक्टर पहले से ही मंदी की मार से जूझ रहा था. उसके बाद कोरोना ने और काम खराब कर दिया है. मंदी की इस मार का असर सरकारी एजेंसियों पर भी पडा है. ऐसे में अब उससे उबरने की कोशिशें शुरू हो चुकी हैं. जयपुर विकास प्राधिकरण यानि जेडीए अब अपने खजाने को भरने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से बकाया वसूलने की तैयारी में जुट गया हैं.

यह भी पढ़ें : सुरेश रैना के भाई की भी मौत, बोले-जवाब जानने का हकदार हूं

जयपुर एयरपोर्ट के विस्तार के लिए साल 2002 से लेकर 2012 के बीच एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जेडीए की जमीन ली थी. इस दौरान एयरपोर्ट विस्तार में जेडीए की करीब 1 लाख मीटर से ज्यादा जमीन चली गई थी. ऐसे में बाजार भाव के हिसाब से करीब 150 करोड़ रुपए एयरपोर्ट अथॉरिटी से मांगने की तैयारी हैं. इसके लिए जेडीए एयरपोर्ट अथॉरिटी को वर्ष 2016 में भी लेटर लिख चुका है, लेकिन उसे बकाया रकम अभी तक नहीं मिल पाई है. ऐसे में जेडीए अब फिर से लेटर भजेने की तैयारी कर रहा है.

यह भी पढ़ें :''हम यहां क्रिकेट खेलने के लिए आए हैं''

जेडीए बगरू के पास छितरोली में नए इंडस्ट्रियल एरिया के निर्माण के लिए रीको को जमीन आवंटित करने जा रहा है. इस जमीन के आवंटन के बदले जेडीए को 90 करोड़ रुपए की राशि मिलने की उम्मीद है. बता दें कि पिछले कुछ सालों से जेडीए की आर्थिक हालत खराब चल रही है. कई प्रोजेक्ट्स के निर्माण के लिए जेडीए ने लोन भी ले रखे हैं. ऐसे में शहर में होने वाले विकास के कई काम धन के अभाव में प्रभावित हो रहे हैं. यही वजह है कि माली हालत को सुधारने के लिए जेडीए नए प्रोजेक्टस भी ला रहा है, तो पुराने बकायादारो से वसूली, नियमन कैम्प आयोजन और नए जमीन आवंटन के जरिए अपने खजाने को भरने में जुटा है. जेडीए जल्दी से जल्दी बकाएदारों से किराया वसूलना चाहती है.