logo-image
लोकसभा चुनाव

Earthquake: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के बाद इस राज्य में आया भूकंप, इतनी तीव्रता से कांपी धरती

Rajasthan Earthquake: राजस्थान में शुक्रवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. राहत की बात ये रही कि इस भूकंप से किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई.

Updated on: 06 Apr 2024, 07:52 AM

highlights

  • राजस्थान में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • 3.7 की तीव्रता से देर रात कांपी पाली की धरती
  • अमेरिका और म्यांमार में भी कल आया था भूकंप

नई दिल्ली:

Rajasthan Earthquake: हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के बाद अब राजस्थान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. जहां हिमाचल प्रदेश में गुरुवार शाम को भूकंप आया तो वहीं जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं राजस्थान में शुक्रवार-शनिवार रात की दरम्यान भूकंप आया. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.7 मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, शुक्रवार देर रात करीब 1.29 बजे राजस्थान के पाली में भूंकप के हल्के झटके महसूस किए गए. जब भूकंप आया तब लोग गहरी नींद में सोए हुए थे. जिसके चलते लोगों को भूकंप के झटकों का अहसास तक नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें: Crew Box Office: एक हफ्ते में करीना कपूर की क्रू ने किया कमाल, 100 करोड़ का आंकड़ा पार

कश्मीर में कल दो बार आया भूकंप

बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में दो बार भूकंप के झटके आए. केंद्र शासित प्रदेश में सुबह और शाम के वक्त भूकंप के झटके महसूस किए गए. शुक्रवार रात करीब 11 बजे किश्तवाड़ में धरती हिली, तो वहीं सुबह के समय डोडा में भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं उससे पहले गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. जिससे लोग दहशत में आ गए.

गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में कापी थी धरती

वहीं गुरुवार यानी 4 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के चंबा, हमीरपुर, कुल्‍लू समेत आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसके साथ ही चंडीगढ़ में भी हल्के भूकंप के झटके आए. एनसीएस ने बताया था कि हिमाचल में आया भूकंप चंबा जिले में 10 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया. जिसके चलते पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग इलाकों में भी धरती में कंपन महसूस किया गया.

ये भी पढ़ें: SRH vs CSK : अभिषेक शर्मा और मार्करम की तूफानी पारी, हैदराबाद ने चेन्नई को 6 विकेट से हराया

अमेरिका और म्यांमार में भी आया भूकंप

5 अप्रैल को भारत में ही नहीं बल्कि म्यांमार और अमेरिका में भूकंप के झटके महसूस किए गए. म्यांमार में शुक्रवार शाम करीब 7.15 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.8 मापी गई. इस भूकंप का केंद्र भारत के डिब्रूगढ़ से करीब 227 किमी पूर्व दक्षिणपूर्व में था. वहीं शुक्रवार को अमेरिका में दो बार भूकंप आया. पहला भूंकप शुक्रवार को न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी में आया. इस भूकंप की तीव्रता 4.7 दर्ज की गई. जबकि दूसरा भूकंप न्यू जर्सी में आया. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.0 मापी गई. दोनों भूकंप से किसी भी तरह के जान या माल का नुकसान नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें: PM मोदी आज सहारनपुर से करेंगे चुनावी शंखनाद, CM योगी समेत ये नेता करेंगे मंच साझा